-आरपीएफ को चेकिंग के लिए मिला नया इंस्टूमेंट

-अब ट्रेनों की स्कॉट पार्टी लेकर चलेगी पाकेट डिटेक्टर

-सफर के दौरान होगी पैसेंजर्स व लागेज की चेकिंग

GORAKHPUR: ट्रेनों में लगातार बढ़ रही आतंकी गतिविधियों को देखते हुए आरपीएफ जवानों को पॉकेट स्कैनर सिस्टम से लैस कर दिया गया है. ये स्कैनर ट्रेनों में चलने वाली स्कॉट पार्टी को दिया गया, जो सफर के दौरान पैसेंजर्स की मदद तो करेंगे ही साथ ही पूरे ट्रेन की चेकिंग भी करते रहेंगे. ऐसे में ट्रेन में कोई संदिग्ध चीज मिलते ही आरपीएफ उस पर तत्काल कार्रवाई करेगी.

आरपीएफ को मिले 16 पॉकेट स्कैनर

फिलहाल गोरखपुर आरपीएफ को 16 पॉकेट स्कैनर मिले हैं. जल्द और मिलने की उम्मीद है. हालांकि आरपीएफ के पास करीब एक दर्जन हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर पहले से है. लेकिन आरपीएफ अधिकारियों के मुताबिक, हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर से अभी तक सिर्फ जंक्शन पर पैसेंजर्स व उनके लगेज की चेकिंग की जाती थी. जबकि, ट्रेंस में चलने वाली स्कॉट पार्टी के पास यह डिटेक्टर नहीं होता है.

सफर के दौरान होगी हर एक की चेकिंग

लेकिन अब सफर के दौरान भी ट्रेंस में हर एक पैसेंजर व उनके सामान की आसानी से चेकिंग हो सकेगी. इस पॉकेट स्कैनर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह काफी छोटा होने की वजह से इसे जवान आसानी से कैरी कर सकेंगे. लेकिन इसकी डिटेक्टेक्शन की क्षमता काफी अधिक होने से यह आसानी से हर एक संदिग्ध चीजों को पकड़ लेगा. आईजी आरपीएफ राजाराम के निर्देश पर ट्रेंस की स्कॉट पार्टी को स्कैनर दे दिया गया है.

वर्जन

ट्रेन से लेकर पैसेंजर की सुरक्षा को देखते हुए स्कॉट पार्टी को पॉकेट स्कैनर से लैस कर दिया गया है. इससे प्लेटफार्म के अलावा सफर के दौरान ट्रेंस में भी चेकिंग हो सकेगी. इससे ट्रेंस में अब कोई भी संदिग्ध सामान ले जा पाना संभव नहीं होगा.

राजाराम, आईजी आरपीएफ