RANCHI : मां अंबे का पट खुलने के पहले ही रातू रोड स्थित आरआर स्पोर्टिग क्लब का भव्य विशाल व भव्य पंडाल आग की भेंट चढ़ गई। शुक्रवार की सुबह साढ़े नौ बजे के करीब पंडाल के पिछले हिस्से से धुआं निकलना शुरू हुआ, जबतक लोग कुछ समझ पाते, आग की लपटें पैंतीस लाख की लागत से तैयार पंडाल को अपनी चपेट में ले चुकी थी। लगभग 70 फीट ऊंचा और 40 फीट चौड़ा यह पंडाल आग से तो बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया, लेकिन इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। पंडाल में आग कैसे लगी, यह पता नहीं चल सका है।

मच गई अफरातफरी

शुक्रवार को पट खुलना था। आयोजकों की ओर से सारी तैयारियां पूरी हो चुकी थी। पंडाल को अंतिम रुप दिया जा चुका था, लेकिन आयोजकों की महीनों की मेहनत पर पानी फिर गया, जब आग की लपटों ने पंडाल को अपनी चपेट में ले लिया। आग लगने की खबर फैलते ही आसपास अफरातफरी मच गई। आनन-फानन में लोगों ने जो कुछ मिला, उससे आग बुझाने की कवायद में जुट गया। कोई बाल्टी-दर-बाल्टी पानी पंडाल पर फेंक रहा था तो कोई बालू डालकर आग बुझाने की कोशिशों में जुट गया। लेकिन, आग इतनी भीषण थी कि वह बुझ नहीं रहती थी। ऐसे में फायर ब्रिगेड की पांच गाडि़यों को लगाया गया, तबतक आग को काबू में किया जा सका।

कैसे लगी आग, हो रही जांच

जहां पंडाल बना है, वह काफी भीड़-भाड़ वाला इलाका है। ऐसे में यहां पंडाल में आग लगना चिंता की बात है। एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने बताया कि आग कैसे लगी, इसकी जांच की जा रही है। उन्होंने आग लगने के पीछे शॉर्ट सर्किट होने की आशंका जताई। उन्होंने बताया कि इस अग्निकांड में कोई हताहत नहीं हुआ है और समय रहते स्थानीय लोगों और फायर ब्रिगेड ने मिलकर आग पर काबू पा लिया, वरना बड़ा हादसा हो सकता था।

पूजा समिति के सदस्य पहुंचें

पूजा पंडाल में आग लगने की जानकारी मिलते ही खादी बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ, दुर्गा पूजा समिति के रामधन बर्मन, बिहार क्लब के संयोजक अजीत सहाय, स्टेशन रोड स्थित पूजा पंडाल के मुनचुन राय, झामुमो के सु्िरपयो भटटाचार्य, झामुमो के नवीन चंचल समेत कई लोग मौके पर पहुंचें। इसके अलावा इसके सिटी एसपी कौशल किशोर, ट्रैफिक एसपी संजय रंजन सिंह, कोतवाली डीएसपी बहामन टूटी, गोंदा इंस्पेक्टर और सुखदेवनगर इंस्पेक्टर समेत बड़ी संख्या में पुलिस बल पंडाल में पहुंचकर मोर्चा संभाल लिया, ताकि तरह के आपात स्थिति से निपटा जा सके।

जल्दी पाइप लाओ, आग बुझाओ

जिस समय पंडाल में आग लगी, कम संख्या में श्रद्धालु वहां मौजूद थे। हालांकि, आग की लपटें देखते ही लोग अपने स्तर से आग बुझाने की कोशिशों में जुट गए। इस दौरान क्लब के वोलंटियर्स और पुलिस प्रशासन ने त्वरित पहल करते हुए श्रद्धालुओं को पंडाल से सुरक्षित निकाला। इस दौरान जिसके हाथ जो लगा, उससे आग बुझाने में जुट गया था। कोई पाइप से पानी की बौछारें कर रहा था तो कोई बालू से आग बुझाने की कोशिश कर रहा था।

जाम में फंस गई दमकल टीम

आरआर स्पोर्टिग क्लब के पूजा पंडाल में आग लगने की खबर जैसे ही फैली, वहां लोगों की भीड़ लग गई। रातू रोड पर हजारों लोग खड़े थे। ऐसे में आग बुझाने के लिए आ रही दमकल की दो टीम जाम में फंस गई। किसी तरह जाम से इन दमकलों को निकाला गया, तब जाकर पंडाल के आग बुझाने का काम शुरु हो सका।

लोग बोले, यह क्या हो गया

जिस वक्त पंडाल में आग लगी, उस दौरान कई श्रद्धालु वहां मौजूद थे। इसके अलावा रातू रोड से गुजर रहे लोगों के कदम भी इस वजह से वहीं थम गए। उनके मुंह से बस यही आवाज आ रही थी - ये क्या हो गया? हर कोई एक-दूसरे से यही जानने की कोशिश कर रहा था कि आग कैसे लगी? लेकिन, किसी को भी आग लगने की वजह नहीं पता चल सकी। सभी आग लगने को लेकर अलग-अलग अटकलें लगा रहे थे।

फूट-फूटकर रो पड़े क्लब के मेंबर्स

आरआर स्पोर्टिग क्लब में पिछले दो महीने से पंडाल निर्माण का काम चल रहा था। इसे अंतिम रूप भी दिया जा चुका था। इसके लिए क्लब के सदस्य दिन-रात एक किए हुए थे। लेकिन, पंडाल के आग की भेंट चढ़ते ही कई सदस्य फूट-फूटकर रो पड़े। वे कह रहे थे कि उनकी महीनों की मेहतन पर पानी फिर गया। लाखों श्रद्धालुओं को भव्य पंडाल और मां के दर्शन करने के सपना टूट गया। इस घटना ने क्लब के सारे सदस्यों को विचलित कर दिया।

नेपाल भूकंप की थीम पर बना था पंडाल

रातू रोड स्थित आरआर स्पोर्टिग क्लब के पूजा पंडाल को लगभग पैंतीस लाख रुपए में नेपाल में पिछले वर्ष आये भूकंप की थीम पर तैयार किया गया था। सत्तर फुट उंचे और चालीस फुट चौड़े इस पंडाल में नेपाल के भूकंप में नष्ट हुए बड़े भवनों और वहां किए गए राहत कायरें को विस्तार से चित्रित्र किया गया था। पंडाल का शुक्रवार की दोपहर बाद उद्घाटन होना था, लेकिन इससे पहले ही यह घटना हो गई।