RANCHI: रांची रिजनल डेवलपमेंट अथॉरिटी(आरआरडीए)के अधीन संचालित दुकानों का किराया 15 रुपए प्रति वर्गफ ट किए जाने के विरोध में आरआरडीए दुकानदार संघ सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है। हाईकोर्ट से राहत नहीं मिलने के बाद आरआरडीए के जितने भी दुकानदार हैं सभी ने संघ बनाकर सुप्रीम कोर्ट से राहत मांगी है। मालूम हो कि आरआरडीए द्वारा दुकानों के किराया में बढ़ोतरी की गई है, जिसके विरोध में दुकानदार हाइकोर्ट पहुंचे। लेकिन हाइकोर्ट में उनको राहत नहीं मिली तो सभी दुकानदार सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुके हैं।

15 रुपए वर्गफीट किराये का विरोध

आरआरडीए दुकानदार कल्याण महासंघ 5 गुणा किराया बढ़ोतरी रद्द कर 10 परसेंट ही बढ़ाने का अनुरोध कर रहा है। दुकानदारों का कहना है कि नगर निगम 3 साल में दुकानों का किराया 10 प्रतिशत बढ़ाता है, निजी क्षेत्र की दुकानों के लिए भी यही व्यवस्था है। लेकिन, आरआरडीए ने 1 अप्रैल 2012 से 5 गुणा किराया बढ़ा दिया है, जिसका आदेश 26 फ रवरी 2013 को निकाला गया। उस आदेश में सर्विस टैक्स की मांग नहीं की गई, लेकिन हाल में जारी नोटिस में सर्विस टैक्स और जीएसटी लगाने की बात कही गई है।

हर महीने नौ लाख किराया

आरआरडीए के पास कुल 749 दुकानें हैं और उसे हर महीने 9,13,977 रुपए महीना किराया आता है। दुकानों का किराया 15 रुपया वर्गफीट वसूला जाता है। दुकानों के किराया में बढ़ोतरी के बाद अधिकतर दुकानदार किराया नहीं दे रहे हैं। डेली मार्केट के दुकानदार पिछले दो साल से किराया नहीं दे रहे हैं।

कहां, कितनी दुकानें

न्यू मार्केट रातू रोड: 245

कांटा टोली:115

कांके मार्केट:109

डेली मार्केट:226

कचहरी चौक:13

आरआइटी:41