RANCHI : आरआरडीए द्वारा दुकानों का किराया 3.13 रुपए प्रति स्क्वायर फीट से बढ़ाकर 15 रुपये कर दिए जाने के विरोध में आरआरडीए दुकानदार कल्याण महासंघ 11 जनवरी को आरआरडीए भवन का घेराव करेगा। इस दिन दुकानें बंद रखी जाएंगी। महासंघ के अध्यक्ष आनंद कोठारी ने बुधवार को कहा कि नियमत: हर साल दस परसेंट भाड़ा बढ़ाने का है, लेकिन अथॉरिटी ने अचानक पांच गुना भाड़ा बढ़ा दिया है। वैसे, भी भाड़े को लेकर मामला उच्च न्यायालय में चल रहा है। ऐसे में आरआरडीए द्वारा फरमान जारी कर देना कहीं से उचित नहीं है।

हाईकोर्ट में मामला विचाराधीन

दुकानदारों ने बताया कि किराए को लेकर मामला झारखंड उच्च न्यायालय में लंबित है। इसके बाद भी इस तरह का आदेश जारी कर दिया गया है। न्यू डेली मार्केट ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा दायर रीट पीटिशन लंबित है और न्यायालय के अप्रैल 2016 के आदेश का उल्लंघन है। वहां से फैसला आने के बाद ही किराया दिया जाएगा।

बनी थी जांच कमेटी

आरआरडीए ने मामले को सुलझाने के लिए अध्यक्ष परमा सिंह ने एक जांच कमेटी बना दी। इसमें दुकानदार संघ की ओर से आनंद कोठारी, मो शमीम व प्रेम सिंह थे और आरआरडीए की ओर से सचिव रमेश सिंह व सहायक अभियंता चंदन कुमार को रखा गया। कमेटी बन जाने के बाद जांच भी नहीं हुई और अचानक सचिव ने नोटिस निकाल दिया।

20 दिसंबर को भेजा नोटिस, 15 तक दें किराया

आरआरडीए ने प्राधिकार के अधीनस्थ दुकानदारों को 20 दिसंबर को नोटिस भेजा। कहा कि 15 जनवरी तक एक अप्रैल 2014 से न्यू मार्केट रातू रोड, न्यू डेली मार्केट व आरआइटी मार्केट सरकुल रोड के दुकानदार 15 रुपये स्क्वायर फीट व न्यू मार्केट कांके रोड दस रुपए स्क्वायर फीट के हिसाब किराया जमा कर दें। जमा नहीं करने पर दुकानदारों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

न पब्लिक फैसिलिटी न पार्किग

आरआरडीए करोड़ों रुपये भाड़ा वसूल चुका है, लेकिन सुविधा के नाम पर कुछ भी नहीं है। न पार्किंग की व्यवस्था न जन सुविधा की कोई व्यवस्था है। शहर में आरआरडीए की 749 दुकाने हैं। इनसे सबसे कम भाड़ा वसूला जाता है। ये दुकान 1970 और उसके बाद बनी हैं। उस समय किराया तीन रुपये वर्गफीट था। आरआरडीए ने भाड़ा 15 रुपया वर्गफीट कर दिया है, जो ठीक नहीं है।

--