आ सकता है 200 रुपये का नोट  
सूत्रों की माने तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 200 रुपये के नए नोट लाने की तैयारी शुरू कर दी है। जिस पर सुरक्षा के खास फीचर होने की बात भी की जा रही है।  8 नवंबर 2016 को जब पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा नोटबंदी के ऐलान के बाद 500 रुपये और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए गए थे, तभी कुछ और नोटों के आने की बात की जा रही थी। अब मिल रही सूचनाओं की मानें तो आरबीआई इस साल जून के बाद 200 रुपये के नोटों को जारी कर सकता है। कहा जा रहा है कि कुछ समय पहले हुई एक मीटिंग में ही आरबीआइ ने 200 के नोटों को लागू करने का फैसला ले लिया था।
अपन लोग तो ड्रोन उड़ाकर ही खुश हो जाते हैं और इन्‍होंने घर में ही बना डाला है ‘आयरन मैन’ का फ्लाइंग सूट

1000 के नोटों का भी हुआ था जिक्र
अब यदि 200 रुपये के नोट जारी किए जाते हैं तो हाल के दिनों में 2,000 रुपये के नोटों के बाद जारी की जाने वाली यह दूसरी नई करेंसी होगी। वैसे पिछले ही दिनों कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में आरबीआइ की ओर से एक बार फिर से नए फीचर्स के साथ 1,000 रुपये के नोटों को जारी किए जाने की बात कही गई थी। उस वक्त आरबीआइ ने इन खबरों को सिरे से खारिज कर दिया था। उसके बाद फिल्‍हाल 200 और 1000 किसी भी तरह के नोट को लेकर कोई पुष्‍टि नहीं की है। यदि ऐसा हुआ तो नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद दूसरी बार ऐसा होगा कि आरबीआई 500 और 1000 के नोट बंद करने के बाद 2000 के अलावा कोई नया नोट जारी करेगा।
मोदी से पहले मोरार जी देसाई ने की थी नोटबंदी

कितना असली है whatsapp पर शेयर हो रहा 200 रुपये का नोट

 

असली नहीं है 200 के नोट की तस्‍वीर
इस बीच इन खबरों के आते ही सोशल मीडिया पर 200 के नोटों की कई तस्वीरें और वीडियो वायरल होने लगे हैं। लोगों ने खास तौर पर  व्‍हाट्सएप्‍प, ट्विटर और फेसबुक पर 200 के आने वाले नोटों की तस्वीरें भी पोस्ट करनी शुरू कर दीं। इन तस्‍वीरों पर विश्‍वास करने का कोई आधार नहीं है क्योंकि अभी तक इसकी छपाई भी शुरू नहीं हुई है। अभी नोटों की सुरक्षा और छपाई के लिए कई बातों की अनुमति मिलना भी बाकी है। वैसे जहां तक वायरल होने की बात है तो कुछ तस्‍वीरें तो भगत सिंह और विराट कोहली के चेहरे के साथ छपे 200 के नोट वाली भी देखने को मिल रही हैं।
सरकार का बड़ा कदम, सैलरी नियमों में संशोधन अध्‍यादेश कैबिनेट से पास

 

Interesting News inextlive from Interesting News Desk

Interesting News inextlive from Interesting News Desk