RANCHI : खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने कहा कि जीएसटी का लाभ झारखंड को मिलने में थोड़ा लंबा समय लग सकता है। शुरुआती दिनों में झारखंड को दो हजार करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है। भरपाई करने में कम से कम पांच साल लग जाएंगे.हालांकि, लंबे समय में इसका लाभ आम लोगों को मिलेगा। सोमवार को एसोचैम की ओर से जीएसटी पर आयोजित नेशनल कांफ्रेंस में उन्होंने बताया कि शुरुआती नुकसान की भरपाई केंद्र सरकार की ओर से की जाएगी। उन्होंने कहा कि टैक्स कलेक्शन में बढ़ोतरी होगी।

ऐसे टैक्स वसूलेगी सरकार

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से राज्यों को अभी डेढ़ हजार करोड़ रुपये तक की आमदनी पर टैक्स वसूलने का अधिकार दिया गया है। इसे बढ़ाकर दो हजार करोड़ रुपये किया जाएगा। दो हजार करोड़ रुपये से ऊपर का टैक्स केंद्र सरकार वसूलेगी। इसके अलावा कई कानूनों में भी बदलाव किए जाएंगे।

इंडस्ट्रीज को सबसे ज्यादा फायदा

उद्योग निदेशक के रवि कुमार ने कहा, इंडस्ट्री को जीएसटी से सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा। सभी तरह के दांव पेंच समाप्त होंगे। उद्यमियों को सीधा लाभ इससे मिलेगा। उद्योग करना आसान होगा।

एक अप्रैल से लागू, टैक्स का एक प्रारुप

मंत्री सरयू राय ने कहा, एक अप्रैल से जीएसटी को पूरे देश में लागू करने की तैयारी भारत सरकार की है। जीएसटी के बारे में अधिक से अधिक जागरूकता फैलाने की जरूरत है। इसे लेकर अभी भी कई भ्रांतियां लोगों में है। जीएसटी लागू होने से टैक्स का प्रारूप एक हो जाएगा।

टैक्स कलेक्शन का बढ़ेगा दायरा

एसोचैम के झारखंड डेवलपमेंट काउंसिल के चेयरमैन रवि रेमी ने कहा कि जीएसटी समय की जरूरत है। झारखंड जैसे पिछड़े राज्यों को इससे काफी लाभ होगा। टैक्स कलेक्शन का दायरा बढे़गा, जिससे आने वाले समय में विकास कार्यो में लगाया जा सकेगा। कार्यक्रम में एसोचैम के क्षेत्रीय निदेशक एसके सिंह व अन्य लोगों ने भी अपने विचार व्यक्त किया।