JAMSHEDPUR: विजयादशमी के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने शनिवार को साकची के गंडक रोड स्थित मैदान में संघ का 9ख्वां स्थापना दिवस मनाया। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि बिहार-झारखंड के क्षेत्र प्रचारक रामदत्त चक्रधर उपस्थित थे।

रामदत्त ने स्वयंसेवकों से कहा कि राष्ट्र निर्माण के पूर्व व्यक्ति निर्माण आवश्यक है। प्रत्येक स्वयंसेवक को राष्ट्र की सुरक्षा के लिए समर्पण का भाव रखने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि जब तक राष्ट्र की सीमा सुरक्षित नहीं रहेगी, हम सुरक्षित नहीं रहेंगे। इससे पूर्व उन्होंने विजयादशमी के पौराणिक, ऐतिहासिक व धार्मिक महत्व पर चर्चा करते हुए कहा कि विजयादशमी पवित्र दिवस सिद्धि एवं स्थायित्व प्रदान करने वाला दिवस माना जाता है। यही कारण है कि आज के ही दिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना की गई थी। संगठन की शक्ति पर बल देते हुए कहा कि शास्त्र कहते हैं कि कलियुग में शक्ति का निवास संगठन में है। हम संगठन के माध्यम से ही शक्ति को प्राप्त कर सकते हैं। संगठन में रहकर ही हम राष्ट्र निर्माण में सहयोगी सिद्ध हो सकते हैं।

शस्त्र पूजन हुआ

इस अवसर पर विजयादशमी उत्सव व शस्त्र पूजन हुआ, जिससे पूर्व सैकड़ों स्वयंसेवकों ने विशाल पथ संचालन किया। यह गंडक रोड स्थित कार्यक्रम स्थल से प्रारंभ होकर रामलीला मैदान, साकची गोलचक्कर होते हुए गंडक रोड में समाप्त हुआ। स्थापना दिवस समारोह में स्वयंसेवकों का दंड एवं युद्ध कौशल का प्रदर्शन आकर्षण का केंद्र रहा। स्थापना दिवस की शुरुआत भगवा ध्वजारोहण से हुई। इसके बाद जमशेदपुर महानगर कार्यवाह आलोक पाठक ने अतिथि परिचय सह विषय प्रवेश कराया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से महानगर संघचालक वी। नटराजन, महानगर प्रचारक सम्मी कुमार, रंजय राय समेत कई लोग शामिल थे।