-हरबंस मोहाल थाने का मामला, भूसाटोली में रहता था

-चचेरे भाई ने लाश को देखकर पुलिस को जानकारी दी

-पोस्टमार्टम में हत्या की पुष्टि हुई, सिर पर भारी वस्तु वार किया गया

KANPUR :

हरबंस मोहाल में एक बुजुर्ग आरटीआई एक्टिविस्ट की नृशंस हत्या कर दी गई। उसका अर्धनग्न शव घर में बेड पर पड़ा मिला। एक से दो दिन से उनके दिखाई न देने पर चचेरे भाई कमरे में गए तो वारदात का पता चला। सूचना पर पुलिस, फील्ड यूनिट, डॉग स्क्वायड ने मौके पर जाकर पड़ताल की, लेकिन उनको कोई क्लू नहीं मिला। पोस्टमार्टम रिपोर्ट और परिस्थितियों से उनकी हत्या की पुष्टि हो रही है, लेकिन पुलिस अभी भी इसे बीमारी से मौत मान रही है। एसओ का कहना है कि उनको अभी पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं मिली है। अगर हत्या की पुष्टि होती है तो रिपोर्ट दर्ज कर पड़ताल की जाएगी।

किसी से भी मेलजोल नहीं था

भूसाटोली में रहने वाले अवध नरेश सिंह (62) आरटीआई एक्टिविस्ट थे। उनका तीन मंजिला मकान है। वो फ‌र्स्ट फ्लोर में रहते थे, जबकि सेकेंड फ्लोर में उनके चचेरे भाई एडवोकेट कुवर नौरंग सिंह परिवार समेत रहते हैं। अवध ने शादी नहीं की थी। उनकी मां समेत परिवार के सदस्यों की मौत हो चुकी है। इसलिए वो अकेले रहते थे। उनकी चचेरे भाई कुवर से भी बोलचाल नहीं थी। वो इलाके में भी ज्यादा किसी से बात नहीं करते थे। वो सुबह घर से निकल जाते थे और शाम को आते थे। चचेरे भाई कुवर के मुताबिक इधर वो दो से तीन दिन से दिखाई नहीं दे रहे थे।

शव देखकर उड़ गए होश

वो बेटे के कहने पर सुबह अवध के कमरे में गए तो वहां पर बेड पर अवध की अर्धनग्न लाश पड़ी थी। शव काला पड़ गया था। साथ ही उस पर कीड़े लग गए थे। जिसे देख उनके होश उड़ गए। आनन फानन में उन्होंने कंट्रोल रूम समेत इलाकाई लोगों को जानकारी दी तो घर पर लोगों का जमावड़ा लग गया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में अवध की हत्या किए जाने का खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक अवध के सिर पर कोई रॉड जैसे किसी भारी हथियार से वार किया गया है।