-आरयू में स्टूडेंट्स ने अप्लाई की थी करीब 25 हजार आरटीआई

-राहत मिलते नहीं देख 40 प्रतिशत स्टूडेंट्स नहीं पहुंचे कॉपियों का अवलोकन करने

BAREILLY :

कॉपियों के अवलोकन के बावजूद रिजल्ट खराब होता देख तमाम स्टूडेंट्स ने आरयू से मुंह मोड़ लिया है। यही वजह है कि आरटीआई दाखिल करने वाले करीब आधे स्टूडेंट अवलोकन के लिए नहीं पहुंचे। अब उनकी आस इम्प्रूवमेंट एग्जाम और चैलेंज मूल्यांकन पर टिक गई है।

40 प्रतिशत नहीं पहुंचे

दरअसल आरटीआई अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स इस बात को ठीक से समझ नहीं पाए कि आरटीआई में होना क्या है। स्टूडेंट्स को आरटीआई का मतलब बता दिया गया कि कॉपियों में अनचेक्ड आंसर और री-टोटल में कमी पाए जाने पर ठीक करा दिया जाएगा। लेकिन आरटीआई अप्लाई करने के बाद जब स्टूडेंट्स कॉपियों का अवलोकन करने पहुंचे तो नतीजा कुछ और ही निकला। कॉपियों का अवलोकन करने पहुंच रहे स्टूडेंट्स को सिर्फ एक कॉपी ही दिखाई जा रही थी। वहीं कॉपियों में जो आंसर अनचेक्ड निकले या फिर री-टोटल में कमी मिली उसे भी ठीक नहीं करा पाए।

अनचेक्ड को सुनवाई नहीं

आरयू में कॉपियों के अवलोकन के लिए पहुंचे कई स्टूडेंट्स ने इस बात के लिए अप्लीकेशन लिखकर दिया कि उनकी कॉपी में अनचेक्ड आंसर निकले। लेकिन इसके बाद भी उनकी समस्या का समाधान नहीं हुआ। वहीं जिनके टोटल में कमी निकली उन्हें टोटल ठीक कराने के बाद दोबारा मा‌र्क्सशीट देने का भरोसा दिया। लेकिन समाधान अभी तक नहीं हो सका। जिसके चलते स्टूडेंट्स ने चैलेंज मूल्यांकन या फिर इम्प्रूवमेंट का ही सहारा लिया है।

पिछले वर्ष से दोगुना हैं इम्प्रूवमेंट फार्म

इम्प्रूवमेंट एग्जाम में इस बार पिछले वर्ष के सापेक्ष दोगुना स्टूडेंट्स एग्जाम में शामिल हुए हैं। पिछले वर्ष करीब 45 हजार स्टूडेंट़़्स ने इम्प्रूवमेंट फार्म भरा था जबकि इस बार यह संख्या 97 हजार 8 सौ हो गई। इससे साफ जाहिर है कि इस बार आरयू का रिजल्ट डाउन रहा।

------------

अधिकांश स्टूडेंट्स कॉपियों का अवलोकन कर चुके हैं लेकिन अभी भी कुछ कॉपियां अवलोकन कराने के लिए बची हैं। लेकिन स्टूडेंट्स ही नहीं आ रहे हैं। अब तो इम्प्रूवमेंट के एग्जाम शुरू हो गए है।

प्रो। एनएन पाण्डेय, एग्जाम कंट्रोलर, आरयू

फैक्ट्स

25- हजार स्टूडेंट्स ने अप्लाई की थी आरटीआई

60-प्रतिशत स्टूडेंट्स पहुंचे कॉपियों को देखने

40-प्रतिशत स्टूडेंट्स अवलोकन करने ही नहीं पहुंचे

97,800-स्टूडेंट्स ने भरा है इम्प्रूवमेंट एग्जाम

25-सितम्बर से शुरू हुआ इम्प्रूवमेंट एग्जाम

4-सितम्बर तक है इम्प्रूवमेंट एग्जाम