BAREILLY:

स्कूल जा रहा आपका बच्चा आज रास्ते में ही अटक सकता है। हो सकता है कि वह समय पर स्कूल न पहुंच सके। बच्चे और खुद को मुसीबत से बचाना है, तो अलर्ट हो जाइए। जिस वाहन से अपने बच्चे को स्कूल भेज रहे हैं उसकी फिटनेस एक बार जरूर चेक कर लें। यदि ऐसा नहीं किया तो फिर आपके बच्चे को स्कूल पहुंचने में प्रॉब्लम्स आ सकती है। क्योंकि, आरटीओ इंफोर्समेंट की टीम ने फ्राइडे से अनफिट स्कूली वाहनों को जब्त करने की तैयारी में है।

 

अनफिट वाहन होंगे जब्त

अनफिट वाहनों से स्कूल जा रहे बच्चों के साथ आए दिन कोई न कोई अनहोनी हो रही है। कभी एक्सीडेंट से बच्चों की मौत हो रही है, तो कभी वाहन का स्टाफ ही बच्चों को ईव टीजिंग का शिकार बना रहे हैं। शहर में भी इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं। अभी हाल ही में राधा माधव पब्लिक स्कूल में पढ़ने वाली एक बच्ची के पिता ने वाहन के ड्राइवर पर ईव टीजिंग के आरोप लगाये थे। इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए आरटीओ इंफोर्समेंट ने 7 प्वाईट्स पर स्कूली वाहनों को चेक करने का फैसला लिया है। फ्राइडे से वाहनों की चेकिंग शुरू होगी।

 

ट्रैफिक पुलिस की भी मदद

बच्चों की सुरक्षा को लेकर वैसे तो स्कूली वाहनों और संस्थान को दो दर्जन से अधिक नियमों का पालन करना होता है, लेकिन आरटीओ इंफोर्समेंट की टीम ने 7 प्वाईट्स पर वाहनों की चेकिंग करेगा। इस काम में ट्रैफिक पुलिस की भी मदद ली जाएगी। ताकि, एमवी एक्ट का उल्लंघन कर स्कूली बच्चों को ढो रहे वाहनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके।

 

इन बिन्दुओं पर होगी चेकिंग

- स्कूली बस निर्धारित रंग में और उसका रजिस्ट्रेशन है या नहीं।

- वाहन में फ‌र्स्ट एड बॉक्स और फायर इंस्टिग्यूशर है या नहीं।

- वाहन पर स्कूल से संबंधित नंबर लिखा है या नहीं।

- चालक का नाम, आईडेंटी कार्ड और फोन नम्बर।

- बच्चों के हिसाब से वाहन में सीट की क्या व्यवस्था है।

- स्कूली बसों का स्कूल परमिट है की नहीं।

- स्कूली बस में संस्थान का कोई स्टाफ है या नहीं।

 

स्कूली वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए 7 प्वाईट्स बनाए गये है। जिसके आधार पर वाहनों को चेक किया जाएगा।

उदयवीर सिंह, एआरटीओ इंफोर्समेंट