dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद शहर के स्कूलों में चल रहे अवैध वाहन रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस यानि आरटीओ के निशाने पर हैं। इलाहाबाद, कानपुर व बांदा आरटीओ के एडिशनल कमिश्नर अरविंद पांडेय ने स्कूलों में बिना परमिट और बच्चों की सुरक्षा के नाम पर खिलवाड़ करने वाले वाहनों के खिलाफ बड़े स्तर पर कार्रवाई का निर्देश इलाहाबाद के अधिकारियों को दिया है। एक सप्ताह पहले श्री कुमार ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर प्लान तैयार कराया है। अब विभाग प्लान पर अमल की तैयारी में है।

 

रजिस्ट्रेशन के आधार पर धरपकड़

स्कूलों में बच्चों को ले जाने वाले वाहनों की संख्या 1700 है। यह आंकड़ा आरटीओ में रजिस्टर्ड है। लेकिन हकीकत ये है कि स्कूलों में इस आंकड़े से दोगुने से भी ज्यादा वाहन चल रहे हैं। कई का तो परमिट ही नहीं बना है। विभाग रजिस्टर्ड वाहनों के आधार पर ही कार्रवाई करने जा रहा है। खासतौर से उन स्कूलों को निशाने पर रखा जाएगा जहां सिर्फ दो वाहनों का रजिस्ट्रेशन है। लेकिन हकीकत में स्कूल के नाम पर अनगिनत वाहन गली-मोहल्लों में नजर आते हैं।

 

स्कूलों और चौराहों पर निगरानी

स्कूल वाहनों के खिलाफ चलाए जाने वाले अभियान के लिए चार टीमें गठित की गई हैं। एक एआरटीओ की टीम में पांच से छह सदस्य शामिल रहेंगे। विभागीय अधिकारियों की मानें तो शहर के नामी गिरामी स्कूलों में छुट्टी के समय टीम का अभियान शुरू किया जाएगा। स्कूलों से पचास से सौ मीटर की दूरी पर टीम के सदस्य अलग-अलग क्षेत्रों में निगरानी रखेंगे और वाहनों की धरपकड़ करेंगे।

 

अगले सप्ताह से शुरू होगा अभियान

एडिशनल कमिश्नर की बैठक में यह तय किया गया है कि बिना किसी पूर्व सूचना के टीम शहर के अलग-अलग हिस्सों में स्थित स्कूलों में अभियान चलाएगी। यह अभियान अगले सप्ताह से शुरू होगा। मानिटरिंग खुद कमिश्नर पांडेय करेंगे। उन्होंने साफ निर्देश दिया है कि जिस दिन कार्रवाई की जाएगी उसी दिन शाम को उसकी विस्तृत रिपोर्ट उन्हें भेजी जाएगी।

 

स्कूलों में बिना परमिट के चल रहे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की योजना बनी है। एडिशनल कमिश्नर अरविंद पांडेय ने इलाहाबाद आकर प्लान तैयार कराया है। अभियान अगले सप्ताह से शुरू किया जाएगा।

आरएल चौधरी, एआरटीओ

 

1700

है इलाहाबाद में आठ सीटर से ऊपर छोटे वाहनों की संख्या

356

बसों की जांच जून, जुलाई व अगस्त में की गई

65

से 70 के बीच ही रहा मार्च, अप्रैल और मई में वाहनों की जांच का कार्य

 

शहर में थानावार स्कूलों की संख्या

थाना स्कूलों की संख्या

मुट्ठीगंज 23

सिविल लाइंस 18

जार्जटाउन 24

कर्नलगंज 20

 

फैक्ट फाइल

स्कूल का नाम - डीपी पब्लिक स्कूल कटरा

स्टूडेंट्स की संख्या - 1500

स्टाफ की संख्या- टीचिंग व नॉनटीचिंग स्टाफ 110

स्कूल का नाम - ऋषिकुलम्

स्टूडेंट्स की संख्या - 2200

स्टाफ की संख्या - टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ 80

स्कूल का नाम- इलाहाबाद पब्लिक स्कूल, चौफटका

स्टूडेंट्स की संख्या - 2800

स्टाफ की संख्या - टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ 80

स्कूल का नाम - बाल भारती स्कूल

स्टूडेंट्स की संख्या - 1500

स्टाफ की संख्या - टीचिंग व सर्पोटिंग स्टाफ 85 से 90 के करीब