-कमिश्नर के निर्देश पर चल रहे अभियान के तहत शुक्रवार को आरटीओ ऑफिस ने की बड़ी कार्रवाई

-शहर में पकड़े गए 68 ई-रिक्शा को किया गया सीज

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल के निर्देश पर कुंभ मेला से पहले बिना रजिस्ट्रेशन वाले ई-रिक्शा को सीज करने के अभियान के तहत शुक्रवार को आरटीओ और ट्रैफिक पुलिस ने संयुक्त रूप से बड़ी कार्रवाई की। एआरटीओ रविकांत शुक्ला की अगुवाई में तीन अलग-अलग टीमों ने शहर के विभिन्न चौराहों के आस-पास अभियान चलाया तो रिक्शा चलाने वालों में हड़कंप मच गया। कार्रवाई के दौरान कई चौराहों पर रिक्शा लेकर भागने का प्रयास किया गया। लेकिन तीन घंटे के अभियान में बिना रजिस्ट्रेशन वाले 68 ई-रिक्शा को पकड़कर उन्हें संबंधित थानों में सीज किया गया।

ऐसे चला एक्शन

-एआरटीओ प्रवर्तन रविकांत शुक्ला की अगुवाई में पत्थर गिरजाघर से लेकर हनुमान मंदिर चौराहा और म्योहाल चौराहा तक अभियान चलाया गया। दोपहर बारह बजे से लेकर दो बजे के बीच ट्रैफिक पुलिस की मदद से अभियान चलाकर 21 ई-रिक्शा को पकड़कर उन्हें ट्रैफिक पुलिस लाइन में बंद किया गया।

-एआरटीओ द्वितीय भूपेश गुप्ता ने संयुक्त टीम के साथ प्रयागराज जंक्शन से लेकर शाहगंज कोतवाली और जानसेनगंज चौराहे तक अभियान चलाया। कोतवाली के सामने अभियान के दौरान भाग रहे रिक्शा वाले को दौड़ाकर पकड़ा गया। इस दौरान 16 ई-रिक्शा को पकड़कर अलग-अलग थानों में बंद किया गया।

-यात्री कर निरीक्षक सुरेन्द्र कुमार व विक्रांत सिंह की अगुवाई में बैरहना, विश्वविद्यालय मार्ग, लक्ष्मी टाकीज चौराहा और धोबीघाट चौराहे के आसपास कार्रवाई की गई। विभाग के दोनों निरीक्षकों ने अलग-अलग इलाकों में बिना रजिस्ट्रेशन वाले 31 रिक्शा को सीज किया गया।

पकड़े गए 35 डीजल वाले टैंपों

जहां बिना रजिस्ट्रेशन वाले रिक्शा वालों की धरपकड़ की गई। वहीं शहरी इलाकों में चलने वाले डीजल युक्त टैंपों के खिलाफ भी अभियान चलाया गया। एआरटीओ प्रवर्तन श्री शुक्ला की मानें तो शहरी सीमा में घुसने वाले 35 डीजल युक्त टैंपों को अलोपीबाग एरिया, बैरहना व तेलियरगंज इलाकों से पकड़ा गया है। जिन्हें संबंधित थानों में बंद किया गया है।

एक दिन में मिलेगा लाइसेंस

विभाग की ओर से अभियान चलाया जा रहा है तो ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सहूलियत भी प्रदान की गई है। आरटीओ ऑफिस में एक दिन के अंदर ही लर्निग लाइसेंस उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। एआरटीओ प्रशासन डॉ। सियाराम वर्मा ने बताया कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद चालकों को एक से दो दिन के भीतर लाइसेंस निर्गत कर दिया जाएगा।