--BS-3 के तीन सौ व्हीकल्स का नहीं हो पाया रजिस्ट्रेशन, ARTO ने परिवहन आयुक्त को भेजी लिस्ट

-वाहन बिकने के साथ ही एजेंसी में कट चुका है टैक्स

VARANASI

उन तीन सौ कस्टमर के लिए बुरी खबर है। जिन्होंने फ्क् मार्च को बीएस-थ्री व्हीकल्स एजेंसी से खरीदे, जिनका टैक्स भी एजेंसी में कट चुका था लेकिन समयाभाव में उनके व्हीकल्स का रजिस्ट्रेशन रात क्ख् बजे से पहले आरटीओ में नहीं हो सका है। डिस्ट्रिक्ट के छोटे-बड़े मिलाकर कुल फ्0ब् व्हीकल्स का रजिस्ट्रेशन आरटीओ में नहीं हुआ। कारण रात क्ख् बजे के बाद सॉफ्टवेयर ने बीएस-थ्री व्हीकल्स का रजिस्ट्रेशन लेना बंद कर दिया। सांसत में पड़े एजेंसी संचालक रात भर गुणा गणित करते रहे लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी। हालांकि तीन सौ व्हीकल्स के रजिस्ट्रेशन फीस का रसीद कट चुका है तो ऐसे में एआरटीओ ने परिवहन आयुक्त से मोबाइल पर बात कर रजिस्ट्रेशन करने की परमिशन मांगी है। इसके अलावा व्हीकल्स की लिस्ट भी बनाकर भेजी है। परिवहन आयुक्त से हरी झंडी मिलने के बाद ही ऑफिसर्स उन व्हीकल्स का रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

प्रोफार्मा में भरा गाडि़यों का डिटेल

बचे हुए व्हीकल्स का रजिस्ट्रेशन नहीं होने पर एआरटीओ ने परिवहन आयुक्त के रविंद्र नायक से रात में ही मोबाइल पर बात की। आयुक्त ने एक प्रोफार्मा जारी करते हुए बचे वाहनों का पूरा विवरण मांगा है जिससे बाद में कोई यह न कह सके कि मेरे वाहन का रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका। एजेंसी संचालकों ने भी आनन-फानन में बचे वाहनों का पूरा विवरण आरटीओ ऑफिस में अवेलेबल कराए। प्रोफार्मा में वाहन स्वामी का नाम, पता, मोबाइल नंबर, फोटो, दस्तखत, इंजन नंबर और चेसिस नंबर और वाहन का मॉडल आदि भरा गया।

रात भर दौड़े एजेंसी कर्मी

सुप्रीम कोर्ट ने वीएस-फ् व्हीकल्स का एक अप्रैल से रजिस्ट्रेशन नहीं करने का आदेश जारी किया है। आदेश जारी होते ही विभिन्न ऑटोमोबाइल्स कंपनीज ने व्हीकल्स की बिक्री में बंपर छूट दे दी, इसके बाद तो बेतहाशा गाडि़यों की सेल हुई। साथ ही एजेंसी संचालकों ने सेल हुए व्हीकल्स के टैक्स की रसीद भी काट दी। एजेंसी कर्मी बिके वाहनों की फाइल लेकर रात तक आरटीओ ऑफिस में डटे रहे लेकिन रात क्ख् बजे के बाद बीएस थ्री के फ्0ब् व्हीकल्स का रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका।

वीएस थ्री के फ्0ब् व्हीकल्स का समयाभाव में आरटीओ ऑफिस में रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका है। ऐसे में परिवहन आयुक्त से परमिशन मांगी गई है। आयुक्त ने एजेंसी संचालकों से वाहन का पूरा ब्यौरा लेने के साथ ही लिस्ट भी मांगी है।

अमित राजन राय, एआरटीओ प्रशासन

बीएस-फोर की एक गाड़ी का रजिस्ट्रेशन

आरटीओ ऑफिस में पहले दिन शनिवार को वीएस-फोर की एक गाड़ी का रजिस्ट्रेशन हुआ। जबकि, ऑफिस में डेली 70 से क्00 गाडि़यों का रजिस्ट्रेशन होता है। वहीं वीएस-थ्री के वाहन का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए लोग जुगाड़ लगाते रहे, जो दूसरे जिले और प्रदेश से वाहन खरीदकर ले आए थे।