आरटीओ आफिस में बिना रजिस्ट्रेशन दौड़ रहे हैं नौ हजार ई रिक्शा, तीन दिन बाद शुरू होगी धरपकड़

ALLAHABAD: शहर के एक छोर से लेकर दूसरे छोर तक चलने वाले ई रिक्शा वालों की खैर नहीं है। आरटीओ आफिस में बिना रजिस्ट्रेशन गली-मोहल्लों से लेकर बस स्टेशन और रेलवे स्टेशन के बाहर से सवारियां उठाने वाले रिक्शा मालिकों के खिलाफ व्यापक स्तर पर धरपकड़ का अभियान तीन दिन बाद शुरू होने वाला है। खास बात ये है कि विभाग के पास एक या दो हजार नहीं बल्कि नौ हजार ऐसे ई रिक्शा मालिकों की जानकारी है जिन्होंने अभी तक वाहन का रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है।

एसएसपी से मांगेंगे जमीन

आरटीओ आफिस ने बिना रजिस्ट्रेशन दौड़ रहे नौ हजार ई रिक्शा को पकड़कर सीज करने की योजना बनाई है। प्रतिदिन पचास से लेकर सौ रिक्शा को सीज किया जाएगा। अब विभाग के सामने दिक्कत है कि इन्हें सीज करने के बाद कहां खड़ा किया जाएगा। यही वजह है कि एआरटीओ प्रवर्तन रविकांत शुक्ला एसएसपी नितिन तिवारी के साथ मंगलवार को बैठक करेंगे। श्री शुक्ला की मानें तो पुलिस महकमे से शहर के किसी एक थाने को चिन्हित कर वहां जमीन देने को कहा जाएगा। जिससे कि कार्रवाई के दौरान सीज वाहनों को सुरक्षित खड़ा कराया जा सके।

स्टेशनों पर रहेगी प्रवर्तन टीम

विभाग की ओर से एक बार अभियान को स्थगित किया जा चुका है। अब फिर से उसे शुरू करने की योजना है। इसके तहत बस अड्डा, इलाहाबाद जंक्शन, प्रयाग स्टेशन व रामबाग स्टेशन के बाहर आरटीओ की प्रवर्तन टीम को तैनात किया जाएगा। विभागीय टीम के साथ ट्रैफिक व पुलिस प्रशासन की टीम भी रहेगी।

एक बार हो चुका है स्थगित

डीएम सुहास एलवाई के निर्देश पर अभियान दस मई से शुरू होना था। उसी दिन जिला कचहरी के अधिवक्ता राजेश श्रीवास्तव की हत्या के बाद माहौल को देखते हुए अभियान स्थगित कर दिया गया था। अब आरटीओ ने गुरुवार से फिर अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है।

एसएसपी से मिलकर किसी थाने में जमीन उपलब्ध कराने की मांग रखी जाएगी। क्योंकि एक साथ सौ वाहनों को सीज करने पर उन्हें सुरक्षित रखने की जगह किसी थाने में नहीं है।

रविकांत शुक्ला, एआरटीओ प्रवर्तन