फिटनेस अप्रूवल के बाद होगी बसों की निगरानी

MEERUT : स्कूल बसों में आपके नौनिहालों का सफर सुरक्षित रहे और वो सुरक्षित घरों तक पहुंचे इसके लिए आरटीओ विभाग अब स्कूली वाहनों की जासूसी कर उनकी फिटनेस और मानकों की जांच करेगा। गत माह स्कूली वाहनों के भौतिक सत्यापन के बाद फिट पाए गए वाहनों की चेक लिस्ट बनाकर ऑन रोड उन वाहनों की निगरानी की जाएगी और जो वाहनों मानकों के अनुरुप नही मिलेंगे उनकी मान्यता रदद होगी। आरटीओ प्रवर्तन ओपी सिंह ने बताया कि स्कूली वाहनों को फिटनेस के लिए पूरे शिक्षा सत्र में अभियान चलेगा। जिन वाहनों को फिटनेस सर्टिफिकेट मिल चुका है उनकी भी चेकिंग होगी खासतौर पर मानकों के अनुरुप जो वाहन नही होंगे उन पर एक्शन होगा।

 

नही हो सका फिजीकल वेरीफिकेशन

प्रशासन के आदेश पर गत माह शुरु हुई स्कूली वाहनों की फिजीकल जांच अप्रैल माह में भी पूरी नही हो सकी। परिवहन विभाग में रजिस्टर्ड 1322 के करीब स्कूली वाहनों की फिजिकल जांच के लिए 8 और 15 अप्रैल का दिन निर्धारित किया गया था, लेकिन महज 800 के करीब बसों का फिजीकल वेरीफिकेशन हो सका। अब विभाग फिट मिले वाहनों की विभाग गोपनीय जांच शुरु करेगा।

 

केवल मानकों की होगी निगरानी

इस अभियान में फिजिकल फिट वाहनों के केवल मानकों की निगरानी की जाएगी। आरटीओ प्रवर्तन दल के अधिकारी व कर्मचारी ऑन रोड केवल वाहनों को ऊपरी तौर पर देखेंगे जिसमें चालक परिचालक की वर्दी, वाहन का पीला रंग, स्कूल का नाम व नंबरों की स्थिति, वाहन की स्पीड, ओवर लोडिंग की स्थिति, शीशों पर रेलिंग, इमरजेंसी गेट आदि मानकों को देखा जाएगा।