फीस व टैक्स के लिए अब नहीं आना होगा आरटीओ कार्यालय

Meerut। आरटीओ कार्यालय के सभी सॉफ्टवेयर को सेंट्रलाइज्ड करने की प्रक्रिया के तहत सोमवार को आरटीओ का वाहन 4 सॉफ्टवेयर नेशनल सर्वर से कनेक्ट कर दिया गया। बतौर ट्रायल एक स्थायी और एक अस्थायी रजिस्ट्रेशन करके सॉफ्टवेयर को चेक किया गया। नेशनल सर्वर से जुड़ने के बाद अब आवेदकों को वाहन संबंधी फीस या टैक्स जमा करने के लिए विभाग के काउंटर तक आने की जरूरत नही पडे़गी।

टैक्स और परमिट ऑनलाइन

अभी तक सभी प्रकार के वाहनों के परमिट, रजिस्ट्रेशन या टैक्स के लिए विभाग के काउंटर पर आकर ऑफलाइन काम होता था। इसमें भी केवल जनपद में रजिस्टर्ड वाहनों का ही टैक्स या परमिट संबंधी काम हो पाता था, लेकिन वाहन 4 नेशनल सर्वर से कनेक्ट होने के बाद अब केवल ऑन लाइन ही टैक्स या फीस जमा होगी और देश में किसी भी जगह से ऑनलाइन पोर्टल पर यह सुविधा आवेदक को उपलब्ध होगी।

सोमवार को ट्रेनिंग

शनिवार से चालू हुई नेशनल सर्वर से जोड़ने की इस प्रक्रिया के तहत सोमवार को वाहन 4 को सर्वर से कनेक्ट कर दिया गया। इसके बाद एनआईसी लखनऊ और मेरठ की टीम द्वारा डीलरों को ऑनलाइन टैक्स व फीस जमा करने की प्रक्रिया की जानकारी दी गई। टीम में एनआईसी डीबीए नवल शर्मा और प्रशांत सारस्वत ने डीलरों को पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया की ट्रेनिंग और जानकारी दी।

ये सुविधाएं हुई ऑनलाइन

वाहन 4 के नेशनल सर्वर से कनेक्ट होने के बाद विभाग की कई प्रमुख सुविधाओं का ऑनलाइन कर दिया गया है। इनमें-

ऑनलाइन टैक्स

रजिस्ट्रेशन फीस

फिटनेस फीस

नेशनल सर्वर से जोड़ने की प्रक्रिया की शुरुआत सोमवार से हो चुकी है। सोमवार को ट्रेनिंग सेशन के बाद रजिस्ट्रेशन भी किया गया। लेकिन प्रक्रिया को सुचारु होने में दो से चार दिन का समय लग जाएगा।

नवल शर्मा, डीबीए, एनआईसी