15 से 18 जनवरी तक आरटीओ में ऑनलाइन कार्य रहेंगे बंद

नेशनल सर्वर से जुड़ेगा आरटीओ का सॉफ्टवेयर

किसी भी राज्य में हो सकेगा लाइसेंस का नवीनीकरण

Meerut। परिवहन विभाग में डीएल व आरसी से लेकर रजिस्ट्रेशन के नाम पर फर्जीवाडे़ को रोकने के लिए अब प्रदेश के सभी आरटीओ को नेशनल सर्वर से जोड़ने की तैयारी की जा रही है। इसके तहत 15 से 18 जनवरी तक आरटीओ कार्यालय में ऑनलाइन काम बंद रहेंगे। इन चार दिनों में जनपदों के सभी वाहनों समेत वाहन मालिकों की जानकारी सर्वर पर लोड की जाएगी।

नही हो सकेगा फर्जी रजिस्ट्रेशन

नेशनल सर्वर जुड़ने के बाद आरटीओ में चल रहे फर्जीवाडे़ पर रोक लगेगी। इसके तहत कार कंपनी अपने सभी कारों के सभी मॉडल की जानकारी, इंजन, चेसिस नंबर से लेकर बिक्री की तिथि समेत वाहन खरीदाता की जानकारी समेत नेशनल सर्वर पर फीड कराएगा। अभी तक यह जानकारी परिवहन विभाग आवेदक के हिसाब से फीड करता था। सर्वर पर डाटा फीड होने के बाद एक वाहन का देश में एक ही जगह पंजीकरण हो सकेगा। यदि किसी अन्य जनपद में उसे पंजीकृत कराने का प्रयास किया गया तो सर्वर पर पकड़ में आ जाएगा।

देश में कहीं भी रिन्यू होगा लाइसेंस

अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू कराने के लिए अपने ही जनपद के कार्यालय में जाना पड़ता था लेकिन इस सर्वर से जुड़ने के बाद देश के किसी भी जनपद के परिवहन कार्यालय में आवेदन कर एक ही पक्रिया के माध्यम से लाइसेंस रिन्यूअल कराया जा सकेगा।

योजना को इस माह में पूरा करने का समय दिया गया है। विभागीय डाटा सर्वर पर अपडेट होगा इसलिए तीन से चार दिन तक ऑनलाइन काम बंद रहेंगे।

डॉ। विजय कुमार, आरटीओ