- गाड़ी का रजिस्ट्रेशन, फिटनेस, टै1स 2ात्म होने से पहले आरटीओ ऑफिस मैसेज 5ोजकर दिलाएगा याद

- परिवहन वि5ाग ने शुरू की नई सेवा, वि5ाग की वेबसाइट पर जाकर कराना होगा वाहन का रजिस्ट्रेशन

KANPUR: गाड़ी का इंश्योरेंस कब 2ात्म हो रहा है, रजिस्ट्रेशन कब रिन्यूअल कराना है? फिटनेस कब तक वैलिड है और कब करानी है? या टै1स पे करने की लास्ट डेट 1या है? अगर आपको 5ाी ये जरूरी तारी2ों याद नहीं रहती हैं और इसकी वजह से जुर्माना 5ाी 5ारना पड़ जाता है तो अब फिक्र करने की जरूरत नही है। ऐसी हर इंफॉर्मेशन आरटीओ ऑफिस आप तक पहुंचाएगा। ड्यू डेट से एक ह3ते पहले ही आपके मोबाइल पर मैसेज 5ोजकर अलर्ट कर देगा।

आईडी, गाड़ी नंबर देना होगा

वि5ागीय अधिकारियों के मुताबिक, सुविधा का ला5ा लेने के लिए वि5ाग की वेबसाइट parivahan.gov.in पर वाहन स्वामी को अपनी आईडी, गाड़ी नंबर और मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराना होगा। इसके बाद वि5ाग समय-समय पर आपको जरूरी इंफॉर्मेशन 5ोजकर अलर्ट करता रहेगा।

एक सप्ताह पहले से अलर्ट

एआरटीओ आदित्य त्रिपाठी ने बताया कि इस सेवा का फायदा स5ाी वाहन मालिकों को मिलेगा। प्राइवेट वाहनों के फिटनेस टेस्ट में यह सेवा सबसे इ6पॉर्टेट होगी। अ1सर वाहन मालिक फिटनेस कराना 5ाूल जाते हैं। जिस पर 50 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना वसूल किया जाता है। इसी तरह चेकिंग के दौरान पकड़े जाने पर 2 से 5 हजार रुपए तक का जुर्माना चुकाना पड़ता है।

राष्ट्रीय पोर्टल से जुड़ेंगे आरटीओ

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश परिवहन वि5ाग के राष्ट्रीय पोर्टल से प्रदेश 54 अन्य आरटीओ 5ाी जोड़े जाएंगे। साल के अंत तक नोएडा, मेरठ, गोर2ापुर, वाराणसी, इलाहाबाद और दूसरे जिले 5ाी ऑनलाइन कर दिए जाएंगे। बताया देश 5ार के 1100 आरटीओ में से 430 को ऑन लाइन किया जा चुका है। जिसमें से प्रदेश के कानपुर, ल2ानऊ व बाराबंकी के आरटीओ पहले ही ऑनलाइन किए जा चुके हैं।

----------------------

फै1ट फाइल

54 आरटीओ यूपी परिवहन वि5ाग के जोड़े जाएंगे राष्ट्रीय पोर्टल से

1100 के करीब आरटीओ द3तर हैं पूरे देश में मिलाकर

430 आरटीओ ऑफिस पोर्टल से जोड़कर किए जा चुके हैं ऑनलाइन

10 के ल5ागग अहम जानकारियां मोबाइल अलर्ट के जरिए मिलेंगी

इस तरह करना होगा रजिस्ट्रेशन

वि5ाग की वेबसाइट पर लॉग इन करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन रिलेटेड सर्विसेस का आइकन दि2ोगा। इस पर 1िलक करने के बाद आपको एक जनरल इंस्ट्र1शन बॉ1स में यह मालूम चल जाएगा कि किन-किन सुविधाओं का ला5ा उठा सकते हैं। सिटीजन सर्विस के नीचे गाड़ी रजिस्ट्रेशन नंबर पर अपने वाहन का नंबर अंकित करें। इसके बाद प्रोसीड पर 1िलक करें। अगले मेन्यू में आपको अपने वाहन के चेचिस नंबर के अंतिम 4 डिजिट अंकित करने होंगे, जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी 5ोजा जाएगा। ओटीपी डालते ही आपको सुविधा का ला5ा मिलने लगेगा।

वर्जन

इस सुविधा का ला5ा कोई 5ाी वाहन स्वामी उठा सकता है। अ1सर हम टै1स चुकाने और फिटनेस कराने की महत्वपूर्ण डेट्स 5ाूल जाते हैं। जिसके बाद पकड़े जाने पर 5ारी जुर्माना 5ारना पड़ता है। इस सेवा से ऐसी समस्याओं से निजात मिल जाएगी।

- आदित्य त्रिपाठी, एआरटीओ प्रशासन

---------------

वर्जन

यह सुविधा काफी ला5ाप्रद साबित होगी। इसमें 2ासकर प्राइवेट वाहन स्वामियों को फायदा मिलेगा। अ1सर हम वाहन से संबंधित महत्वपूर्ण डेट्स 5ाूल जाते हैं।

-

वाहन का टै1स जमा करने से लेकर फिटनेस और आरसी रिन्युअल तक के लिए अपडेट्स मिलते रहेंगे तो 5ारी नुकसान से बचा जा सकता है। अच्छी सुविधा है।

-

मध्यम वर्गीय परिवारों में तो ऐसी डेट्स को पर्सनल डायरी में लि2ा कर याद र2ा जाता है। लेकिन, कई बार व्यस्तता के कारण नहीं हो पाता है। ऐसे में रिमाइंड कराने का यह तरीका बढि़या है।

-