सारथी फोर सॉफ्टवेयर के जरिए भेजा जाएगा लाइसेंस रिन्यूअल और एक्सपायरी डेट का मैसेज

सॉफ्टवेयर के जरिए घर बैठे ऑनलाइन करे लाइसेंस की रिन्यूअल फीस जमा, घर बैठे ही मिलेगा लाइसेंस

Meerut. परिवहन विभाग का सारथी फोर सॉफ्टवेयर ऑनलाइन आवेदन और फीस सुविधाओं के साथ आवेदकों को लाइसेंस रिन्यूअल और एक्सपायरी डेट का अलर्ट मैसेज भी भेजेगा. इस व्यवस्था को सारथी फोर सॉफ्टवेयर के माध्यम से अपडेट किया जा रहा है. जिसमें आवेदकों को बस अपने मोबाइल नंबर को अपडेट कराना होगा.

मोबाइल पर आएगा मैसेज

आवेदक के लाइसेंस आवेदन फार्म पर दर्ज मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी को सारथी फोर में फीड किया जाएगा. जिससे लाइसेंस के जारी होने की तारीख के साथ-साथ सॉफ्टवेयर रिन्यूअल और एक्सपायरी तारीख भी याद रखेगा. जब रिन्यूअल या एक्सपायरी का समय आएगा तो सॉफ्टवेयर खुद-ब-खुद रिमाइंडर मैसेज जेनरेट कर आवेदक के मोबाइल और मेल पर भेज देगा.

मोबाइल से करें अपडेट

सारथी फोर से मैसेज अलर्ट प्राप्त होते ही आवेदक बिना कार्यालय आए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. आवेदक को ऑनलाइन अपने लाइसेंस की रिन्यूअल फीस जमा करने के बाद नया लाइसेंस जारी होने की कंफर्मेशन भी ऑनलाइन मिल जाएगी. साथ ही आवेदक का लाइसेंस भी तय समय-सीमा के अंदर बाय पोस्ट घर पर ही आएगा.

फैक्ट्स

300 से 400 - नए लाइसेंस के आवेदन रोजाना आते हैं कार्यालय में.

200 से 300 - लर्निग लाइसेंस रोजाना बनते हैं कार्यालय में.

100 से 150 - परमानेंट लाइसेंस रोजाना बनते हैं कार्यालय में.

70 से 80 - करीब लाइसेंस रोजाना आते हैं रिन्यूअल के लिए.

आवेदकों को लाइसेंस के ऑनलाइन फीस व आवेदन की सुविधा

केवल ऑनलाइन टेस्ट, फोटो व बायोमेट्रिक के लिए कार्यालय में आना जरुरी.

सारथी फोर में अलर्ट मैसेज की सुविधा है. जिन आवेदकों के मोबाइल नंबर सॉफ्टवेयर में अपडेट नहीं है उनको नंबर अपडेट कराने के बाद यह सुविधा मिल जाएगी.

सीएल निगम, आरआई