-यूपी के राज्यपाल राम नाईक की अध्यक्षता में होगा कार्यक्रम, डिप्टी सीएम चीफ गेस्ट

-86 टॉपर को मिलेगा गोल्ड मेडल, 87 को मिलेगी राज्यपाल के हाथों डिग्री

BAREILLY :

आरयू के 16वें दीक्षांत समारोह के मंडे को तैयारियां पूरी कर ली गई है. इसके लिए आरयू प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने रिहर्सल भी कर लिया है. डिग्री और गोल्ड मेडल पाने वाले कई टॉपर्स सुबह से ही आरयू पहुंचने लगे. दूर दराज से आने वाले टॉपर्स को आरयू ने हॉस्टल की भी सुविधा दी है. वहीं टॉपर्स को ड्रेस कोड के बारे में भी जानकारी दी गई. आरयू की दीक्षांत समारोह यूपी के राज्यपाल राम नाईक की अध्यक्षता में होगा जबकि इसके चीफ गेस्ट डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा होंगे. दीक्षांत समारोह में राज्यपाल के हाथों 86 टॉपर को गोल्ड मेडल और 87 को डिग्री दी जाएगी. इस दौरान वह 2:30 मिनट तक आरयू में मौजूद रहेंगे.

सबसे पहले प्रतिमा का अनावरण

ज्ञात हो श्री कृष्ण जन्माष्टमी की छुट्टी मंडे को थी, लेकिन इस बार दीक्षांत समारोह के चलते सभी कर्मचारियों की छुट्टी कैंसिल कर दी गई. सभी कर्मचारी आरयू पहुंचे और पूरे दिन तैयारियों में लगे रहे. दोपहर तीन बजे से कर्मचारियों का रिहर्सल हुआ. जिसमें बताया गया कि सबसे पहले राज्यपाल और चीफ गेस्ट के हाथों ज्योतिबा फुले की प्रतिमा का अनावरण उसके बाद ग‌र्ल्स हास्टल का भूमि पूजन कराया जाना है. जिसके बाद वह दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे. दीक्षांत समारोह में ज्योतिबा फुले की प्रतिमा को बनाने वाले शिल्पकार को भी राज्यपाल के हाथों से सम्मानित किया जाएगा. वह भी दीक्षांत समारोह में भाग लेने के लिए पहुंचेंगे. आरयू ने इसके लिए उन्हें निमंत्रण भेजा है.

बारिश में बह गया पेंट

राज्यपाल और डिप्टी सीएम की तैयारियों के आरयू ने पहले से तो कोई तैयारी नहीं की लेकिन जैसे ही कार्यक्रम नजदीक आया तो पेंट आदि का काम शुरू करा दिया. मंडे को क्रीड़ा विभाग में जमीन पर ही पेंट का काम चल रहा था तभी जोर की बारिश आई और पूरी पेंट पानी में बह गई.

आरयू ने स्पो‌र्ट्स स्टेडियम लिखा गलत

आरयू में पं. दीन दयाल उपाध्याय स्टेडियम को बने दो वर्ष करीब बीत चुके हैं. आरयू ने इस स्टेडियम पर नाम लिखवाया लेकिन वह ठीक से स्पो‌र्ट्स तक नहीं लिख सके. स्पो‌र्ट्स की जगह स्पोर्टस लिख दिया है. जब इस बारे में आरयू वीसी से जानकारी ली गई तो वह भी इस बात से अनजान थे और उसे तुरंत सही कराने की बात कही.

इन्हें मिलेगी मंच पर जगह

दीक्षांत समारोह के लिए बनाए गए मंच पर इस पर बार फ‌र्स्ट रो में यूपी राज्यपाल राम नाईक, चीफ गेस्ट डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा और आरयू वीसी प्रो. अनिल शुक्ला बैठेंगे. जबकि दूसरी रो में विद्या परिषद के 12 सदस्य डॉ. शिव शंकर कटियार, डॉ. अजय शर्मा, प्रो. श्याम बिहारी लाल, डॉ. नसीम अख्तर, डॉ. अलका सिंह, डॉ. एनके अग्रवाल, डॉ. अनीता जान, प्रो. एसएम सिंह, प्रो. एनएन पांडेय, प्रो. एके गुप्ता, प्रो. पीबी सिंह और डॉ. दिनेश कुमार मौर्य को जगह मिलेगी.

कर्मचारी देंगे सीएम को ज्ञापन

मिनिस्ट्रियल स्टॉफ एसोसिएशन के महासचिव राज बहादुर सिंह, अध्यक्ष डॉ. हेमगौतम और उपाध्यक्ष रामप्रीत ने बताया कि वह अपनी मांगों को लेकर डिप्टी सीएम को एक ज्ञापन देंगे. जिसमें वह अपनी समस्याओं से अवगत कराएंगे. जिसमें पेंशन, बचे हुए कर्मचारियों को नियमितीकरण सहित अन्य मांगे प्रमुख रहेंगी.

सुबह 7 बजे से रूट डायवर्जन

आरयू का दीक्षांत समारोह के चलते पुलिस प्रशासन ने ट्यूजडे सुबह सात बजे से ही कार्यक्रम समाप्ति तक रूट डायवर्जन कर दिया है.

-पीलीभीत रोड से आने वाले समस्त भारी वाहन सुबह 8 बजे से बैरियर 2 से आगे शहर की तरफ नही आ सकेंगे.

-डोहरा रोड पर मंडलीय होमगार्ड कार्यालय से शहर की ओर समस्त भारी वाहन प्रतिबंधित रहेंगे

बीसलपुर रोड की तरफ से भारी वाहन सुबह 8 बजे से पीलीभीत रोड पर नहीं आ सकेंगे

-सेटेलाइट तिराहा से भारी वाहन सुबह आठ बजे से पीलीभीत की तरफ नहीं आ सकेंगे.

यहां रहेंगी पार्किंग

-वीवीआईपी पार्किंग स्टेडियम

-वीआईपी पार्किंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन विभाग

-विद्यार्थी पार्किंग या सामान्य पार्किंग, फार्मेसी विभाग एवं अप्लायड विभाग

रास्ते में खड़े वाहनों के लिए क्रेन

ट्रैफिक पुलिस ने राज्यपाल राम नाईक का रास्ता क्लीयर करने के लिए रास्ते के सभी बिन्दुओं पर पुलिस मुस्तैद रहेगी. इसके साथ ही कोई भी वाहन अवैध रूप से खड़ा किया तो पुलिस की क्रेन उसे उठा कर ले जाएंगी. जिसके लिए बड़ी क्रेन बैरियर टू और छोटी क्रेन डोहरा चौराहा पर खड़ी रहेगी.

रहेगी कड़ी सुरक्षा

राज्यपाल की सुरक्षा को लेकर डीएम वीरेन्द्र कुमार सिंह और एसएसपी मुनिराज जी ने मंडे शाम को आरयू का जायजा लिया. इस दौरान एसपी ट्रैफिक कमलेश बहादुर ने सभी पुलिस कर्मियों को उनकी ड्यूटी बताई. हालांकि रिहर्सल होना था लेकिन तेज बारिश के चलते पुलिस का रिहर्सल नहीं हो सका. उन्होंने बताया कि सुरक्षा के लिए फायर टेंडर के सीएफओ केएन रावत पुलिस फोर्स के साथ रहेंगे वहीं अलग से भी पुलिस फोर्स तैनात की गई है.

2-एडिशनल एसपी

7-डिप्टी एसपी

12-इंस्पेक्टर

60-एसआई

250-कॉन्स्टेबल

53-लेडी कॉन्स्टेबल

8-लेडी एसआई

1-कंपनी पीएसी

----

राज्यपाल का मिनट टू मिनट प्रोग्राम

राज्यपाल राम नाईक और डिप्टी सीएम डॉ.दिनेश शर्मा का प्रशासन और आरयू के पास मिनट टू मिनट कार्यक्रम पहुंच चुका है. जिसके अनुसार चीफ गेस्ट और राज्यपाल लखनऊ से 9:25 बजे रवाना होंगे. -10:25 बजे त्रिशूल एयरबेस पर पहुंचेगे

-10:30 बजे त्रिशूल एयरबेस से आरयू के लिए रवाना

-10:45 बजे आरयू में आगमन

-10:45 बजे से आरयू का समारोह शुरू

-13:15 बजे आरयू से त्रिशूल एयरबेस के लिए रवाना

-13:30 बजे त्रिशूल पर पहुंचेगे

-13:45 बजे त्रिशूल एयरबेस से लखनऊ के लिए प्रस्थान