- नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की तर्ज पर डेवलप किया जाएगा लॉ डिपार्टमेंट को

- नेक्स्ट मंथ से पीएचडी की भी होगी शुरुआत

BAREILLY: अब आरयू से कानून की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को जॉब के लिए इधर-उधर नहीं भटकना होगा। यूनिवर्सिटी न केवल उनके प्लेसमेंट में मदद करेगी। बल्कि समर ट्रेनिंग की व्यवस्था कर उनको स्किल्ड भी बनाएगी। नए सेशन से आरयू लॉ डिपार्टमेंट में व्यापक स्तर पर बदलाव करने जा रहा है। पुराने कोर्सेज को जहां मोडीफाइड किया जाएगा। वहीं बीकॉम एलएलबी व बीएलएलबी समेत कई नए लेटेस्ट डिप्लोमा कोर्सेज की पढ़ाई कराई जाएगी। जिसमें से साइबर लॉ भी एक महत्वपूर्ण कोर्स होगा। इन्हीं कोर्सेज के साथ आरयू प्लेसमेंट सेल का भी गठन करने जा रहा है। इसकी पूरी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। बोर्ड ऑफ स्टडीज के बाद एकेडमिक काउंसिल में इस प्रस्ताव को मंजूर कर दिया जाएगा।

प्राइवेट कंपनीज को किया जाएगा आमंत्रित

पुराने कोर्सेज को डिमांड के अनुसार मोडीफाइड करने के साथ नए लेटेस्ट कोर्सेज लागू करने के पीछे आरयू के लॉ डिपार्टमेंट को नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की तर्ज पर तैयार करना है। विधि पाठ्य समिति के कन्वेनर डॉ। अमित सिंह ने बताया कि नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के लॉ स्टूडेंट्स ना केवल नॉलेजेबल होते हैं बल्कि स्किल्ड भी होते हैं। इसी वजह से उन्हें जॉब मिलने में ज्यादा परेशानी नहंीं होती। लॉ के नए कोर्सेज पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट सेल के जरिए नेशनल और मल्टिनेशनल कंपनीज के साथ एक्सपोजर दिया जाएगा। उन्हें समर ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा। ताकि वे प्रैक्टिकली रूप से गूढ़ रहस्यों को जान सकें और स्किल्स हासिल कर सकें। इसके बाद उन्हें प्लेसमेंट सेल के जरिए उनका इंटरव्यू अरेंज कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि नेक्स्ट ईयर में ही इस सेल को गठन करने की पूरी योजना बना ली है।

लॉ में पीएचडी नेक्स्ट ईयर से

आरयू एनवारयमेंट के बाद पहली बार लॉ में भी पीएचडी शुरू करने जा रहा है। इसकी तैयारी अंतिम चरण में है। आवेदन मंगाए जा चुके हैं। डॉ। अमित सिंह ने बताया लॉ में रिसर्च ना होने की वजह से इस विधि फील्ड में क्वालिटी लोगों की काफी कमी महसूस की जा रही है। पीएचडी के लिए करीब क्00 से आवेदन आवेदन आ चुके हैं। गाइड की लिस्ट भी फाइनल की जा चुकी है। क्भ् दिसम्बर के बाद लिस्ट पूरी तरह से फाइनल हो जाएगी और जनवरी में काउंसलिंग कराकर डिपार्टमेंट में कोर्स वर्क भी शुरू कर दिया जाएगा।

अलमनाई कराएंगे विकास

आरयू में लॉ के अलमनाई सेल का भी गठन किया जाएगा। उनकी मीट ऑर्गनाइज की जाएगी। इसके पीछे की मंशा यही है कि मौजूदा स्टूडेंट्स उनसे रूबरू हो सकें और उनके अनुभवों से कुछ सीख सकें। इसकी वेबसाइट भी डेवलप की जाएगी। इसके अलावा उनके सहयोग से डिपार्टमेंट का डेवलपमेंट भी किया जाएगा। डॉ। अमित सिंह ने बताया कि करीब क्0 लाख रुपए का फंड एकत्रित करने की योजना है। जो डिपार्टमेंट के विकास में खर्च किया जाएगा।