- आरयू उन्हें नहीं देगा रियायत

- प्रिंटेड फॉर्म उपलब्ध नहीं कराया जाएगा

BAREILLY: रेगुलर स्टूडेंट्स को आरयू ने ऑनलाइन फॉर्म भरने की छूट दे दी है। उनको ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन का विकल्प भी दिया गया है, लेकिन आरयू की यह रियायत प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए नहीं होगी। प्राइवेट स्टूडेंट्स को ऑनलाइन फॉर्म ही फिल करना होगा। उन्हें साइबर कैफे पर जाकर प्रोसेस पूरा करना होगा। जिस कॉलेज में एग्जाम देना चाहते हैं वहां पर फॉर्म भी जमा करना होगा। इंप्रूवमेंट एग्जाम का फॉर्म भरते वक्त जो प्रोसेस अपनाया गया था वहीं प्रोसेस उन्हें अपनाना पड़ेगा।

इंप्रूवमेंट एग्जाम वाली प्रोसेस निभानी होगी

प्राइवेट स्टूडेंट्स को मेन एग्जाम के लिए कॉलेज से प्रिंटेड फॉर्म उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे। आरयू उनसे केवल ऑनलाइन फॉर्म ही भरवाएगा। उन्हें इसमें किसी भी प्रकार की रियायत नहीं दी जाएगी। आरयू ने अभी तक प्राइवेट स्टूडेंट्स को ऑनलाइन फॉर्म कबसे भरना है। इसकी डेट भी डिक्लेयर नहीं की है। इसी महीने के लास्ट वीक में प्रोसेस शुरू होने की संभावना है। उन्हें इंप्रूवमेंट एग्जाम की तरह ही प्रोसेस अपनाना पड़ेगा। पहले रजिस्ट्रेशन कराकर बैंक चालान जमा कराना होगा। उसके बाद आईडी पासवर्ड के जरिए फॉर्म फिल करना होगा। आईडी पासवर्ड कम्प्यूटर के स्क्रीन पर ही उपलब्ध होगी। यह पूरा प्रोसेस उन्हें साइबर कैफे पर पूरा करना होगा। इसके बाद प्रोसेसिंग फीस के साथ उन्हें फॉर्म कॉलेज में जमा कराना होगा।

सारा भार आ यूनिवर्सिटी पर

आरयू ने रेगुलर स्टूडेंट को ऑफलाइन फॉर्म भरने की भले ही परमीशन दे दी हो, लेकिन स्टूडेंट्स की फॉर्म फीडिंग ऑनलाइन ही होगी। रजिस्ट्रार एके सिंह ने बताया कि जितने भी प्रिंटेड फॉर्म जमा होंगे उनकी ऑनलाइन फीडिंग का काम यूनिवर्सिटी ही करेगी। यदि प्राइवेट स्टूडेंट्स को मैनुअली फॉर्म भरने की परमीशन दे दी तो सारा भार यूनिवर्सिटी पर आ जाएगा। यूनिवर्सिटी को इनके फॉर्म को भी ऑनलाइन फीडिंग खुद ही करनी होगी। वैसे भी फॉर्म भरने का प्रोसेस काफी लेट हो चुका है।