- 1 दिसम्बर से भराए जाने हैं मेन एग्जाम के फॉर्म

- फॉर्म में नहीं है थर्ड जेंडर का ऑप्शन

BAREILLY: थर्ड जेंडर को लेकर आरयू बिल्कुल भी सेंसिबल नहीं दिख रहा है। जबकि, इस सम्बन्ध में सुप्रीम कोर्ट ने सख्त गाइडलाइंस जारी करते हुए आदेश जारी भी किया था। इस सम्बन्ध में यूजीसी कई बार नोटिस भी जारी कर चुका है। बावजूद इसके आरयू को इनकी कोई चिंता नहीं है। क् दिसम्बर से मेन एग्जाम के फॉर्म भराए जाने हैं, लेकिन फॉर्म में थर्ड जेंडर की व्यवस्था नहीं की गई है। पहली बार मेन एग्जाम के लिए ऑनलाइन फॉर्म भराए जाने हैं। हालांकि आरयू यह भी कह रहा है कि कम्प्यूटराइज्ड सिस्टम होने की वजह से महज एक ऑप्शन की फीडिंग कभी भी हो सकती है।

सुप्रीम कोर्ट का था सख्त आदेश

इसी वर्ष सुप्रीम कोर्ट ने थर्ड जेंडर को समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए एक महत्वपूर्ण आदेश दिया था। इसके तहत सभी शिक्षण संस्थानों में थर्ड जेंडर का भी ऑप्शन कंप्लसरी रूप से लागू करने का आदेश दिया था। अभी तक स्टूडेंट्स से जितने फॉर्म भराए जाते थे उसमें मेल या फिर फीमेल का ही ऑप्शन दिया जाता था। सुप्रीम कोर्ट ने सभी डॉक्यूमेंट में ार्ड जेंडर को कंपलसरी करने के साथ ही सभी प्रकार के रिजर्वेशन का लाभ भी देने का आदेश दिया था।

यूजीसी भी जारी कर चुका है निर्देश

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यूजीसी भी हरकत में आया उसने थर्ड जेंडर को लेकर दो बार नोटिस जारी कर चुका है। पहली नोटिस में यूजीसी ने सभी डॉक्यूमेंट में जहां मेल और फीमेल का कॉलम होता है वहां पर थर्ड जेंडर का भी कॉलम लागू करने का निर्देश जारी किया था। वहीं दूसरी बार नोटिस जारी कर कैंपस में थर्ड जेंडर को लेकर तमाम फैसिलिटीज प्रोवाइड कराने का निर्देश दिया था। इसके तहत उनके लिए अलग से वॉशरूम की सुविधा तो इंपोर्टेट रूप से प्रोवाइड करने का निर्देश दिया था।

फ् लाख से ज्यादा देते हैं एग्जाम

आरयू ने थर्ड जेंडर को लेकर कैंपस में फैसिलिटीज प्रोवाइड कराना तो दूर फॉर्म में भी इनके लिए कॉलम जारी नहीं किया है। मेन एग्जाम में करीब क्ख्भ् से ज्यादा कॉलेजेज के स्टूडेंट्स फॉर्म भरते हैं। वहीं काफी संख्या में प्राइवेट स्टूडेंट्स भी फॉर्म जमा करते हैं। करीब फ् लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स फॉर्म भरते हैं। इनमें थर्ड जेंडर के स्टूडेंट्स भी होते हैं। वहीं सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यूपीटीयू, आईआईटी, मेडिकल एंट्रेंस कराने वाली संस्थाओं ने थर्ड जेंडर को अपने यहां पर जगह दे दी है।