>Ranchi : रांची यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन के लिए आखिरकार गुरुवार को नोटिफिकेशन जारी हो गया। कॉलेज व यूनिवर्सिटी लेवल पर होनेवाले इलेक्शन की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। गौरतलब है कि साल ख्007 के बाद यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन होने जा रहा है। हालांकि, बीच में यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से कई बार इलेक्शन कराने की घोषणा की गई। इस बाबत वोटर लिस्ट भी तैयार कर लिए गए, पर ऐन वक्त पर डायरेक्ट व इनडायरेक्ट इलेक्शन के पेंच को लेकर इलेक्शन टाल दिए गए। पिछले कुछ सालों से डिफरेंट स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशंस स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन कराने की डिमांड को लेकर विरोध-प्रदर्शन, हंगामा और नारेबाजी करते अा रहे थे।

ख्म् को कॉलेजों में चुनाव

यूनिवर्सिटी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, ख्म् सितंबर को कॉलेजों व पीजी में स्टूडेंट्स यूनियन के इलेक्शन होंगे। यूनिवर्सिटी लेवल पर इलेक्शन ख्0 अक्टूबर को होगा। ख्क् अक्टूबर को मतों की गिनती की जाएगी, जबकि एक नवंबर को जीते उम्मीदवारों के लिए शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा। खास बात है कि कॉलेजों में डायेरक्ट प्रॉसेस व यूनिवर्सिटी लेवल पर होनेवाले इलेक्शन के लिए इनडायरेक्ट प्रॉसेस का सहारा लिया जाएगा।

पिछले कुछ दिनों से हो रहा था विरोध-प्रदर्शन

छात्र आजसू, एनएसयूुआई, एबीवीपी और जेवीएम छात्र मोर्चा की ओर से स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन की डिमांड को लेकर पिछले कुछ दिनों से लगातार आंदोलन किया जा रहा था। छात्र आजसू ने जहां इलेक्शन के लिए नोटिफिकेशन जारी नहीं होने पर सामूहिक आत्मदाह तक की चेतावनी दे दी थी, तो एनएसयूआई और जेवीएम छात्र मोर्चा डायरेक्ट इलेक्शन का दबाव यूनिवर्सिटी पर बना रहे थे। अब स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। ऐसे में स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशंस इसे लेकर चुनावी रणनीति बनाने में जुट गए हैं।

कॉलेजों में इलेक्शन का यह है शिड्यू

ब् सितंबर- इलेक्टोरल रोल का पब्लिकेशन

क्ख् सितंबर- इलेक्टोरल रोल का फाइनल पब्लिकेशन

क्म्-क्7 सितंबर- नॉमिनेश्ान फाइलिं

क्9 सितंबर- वापस लिए जा सकेंगे ना

ख्ब् सितंबर- चुनाव प्रचार का अंतिम दि

ख्म् सितंबर- मतदान

ख्7 सितंबर- मतों की गिनती

यूनिवर्सिटी लेवल पर इलेक्शन का शिड्यूल

क्क् अक्टूबर- इलेक्टेड मेंबर्स के इलेक्टोरल रोल का पब्लिकेशन

क्ब् अक्टूबर- नॉमिनेश्ान फाइलिंग

क्म् अक्टूबर- कैंडिडेट्स के फाइनल लिस्ट का पब्लिकेशन

ख्0 अक्टूबर- मतदान

ख्क् अक्टूबर- मतों की गिनत

क् नवंबर- शपथ ग्रहण समारोह