-सभी के एडमिट कार्ड में एक ही सब्जेक्ट प्रिंट होकर आ रहा है

-लेट फीस जमा कराने के बाद भी नहीं हुए प्रैक्टिकल, स्टूडेंट्स लगा रहे चक्कर

बरेली :

आरयू के मेन एग्जाम अव्यवस्थाओं के बीच मंडे को शुरू हो गया। पहले दिन ही आरयू में शिकायतों का अंबार लगा रहा। जहां एक ओर कुछ स्टूडेंट्स एग्जाम दे रहे थे, वहीं दूसरी ओर कुछ स्टूडेंट्स आरयू के चक्कर लगा रहे थे। स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड में एक ही सेब्जेक्ट प्रिंट होकर आ रहा है। कुछ स्टूडेंट्स फीस जमा होने के बावजूद प्रैक्टिकल नहीं होने से परेशान घूम रहे थे। परीक्षा केन्द्रों में सीसीटीवी कैमरे ठीक से नहीं चलने से सेंटर्स में टीचर्स परेशान रहे। वहीं एग्जाम सेंटर्स पर दर्ज स्टूडेंट़्स की संख्या और एजेंसी की लिस्ट में डिफरेंस मिला, जिसको सेंटर में कंफ्यूजन बना रहा।

इन सेंटर्स पर नहीं चला सीसीटीवी

ग्लोरियस कॉलेज, वीरांगना रानी अवंतीबाई कॉलेज, खुसरो मेमोरियल कॉलेज, सावित्री देवी कॉलेज आदि सेंटरों में सीसीटीवी कैमरे नहीं चलने से टीचर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

एक ही सब्जेक्ट हो रहा शो

आरयू में दोपहर को एडमिट कार्ड की समस्या को लेकर पहुंचे स्टूडेंट्स का कहना था कि जब वह एडमिट कार्ड डाउनलोड कर रहे तो सिर्फ एनवॉयरमेंट का सब्जेक्ट ही प्रिंट होकर आ रहा है, लेकिन सभी सब्जेक्ट शो नहीं हो रहे हैं। ऐसे में उन्हें एग्जाम सेंटर में एंट्री नहीं मिलेगी। कई स्टूडेंट्स ने कंट्रोल रूम में कॉल कर सूचना भी दी, लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ। वहीं आरयू प्रशासन का कहना है कि एजेंसी की गलती है, इसको जल्द ही ठीक कराया जाएगा।

प्रैक्टिकल के लिए भटक रहे स्टूडेंट्स

स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए चार बार फार्म जमा करने की डेट दी गई। इसमें जब लास्ट टाइम लेट फीस के साथ स्टूडेंट्स ने फार्म जमा किया तो प्रैक्टिल हो गए थे। आरयू ने इन सभी स्टूडेंट्स प्रैक्टिकल कराने की बात कही थी, लेकिन एग्जाम शुरू होने के साथ ही स्टूडेंट्स की चिंता और बढ़ गई है। सभी कॉलेजेस से प्रैक्टिकल के मा‌र्क्स आरयू में भेजने की लास्ट डेट भी निकल चुकी है। प्रैक्टिकल न होने के चलते उन्हें फेल होने का डर सता रहा है। स्टूडेंट्स लगातार आरयू और कॉलेज के चक्कर लगा रहे हैं।

एग्जाम में स्टूडेंट्स को जो समस्याएं आ रही हैं, उनका हल किया जा रहा है। स्टूडेंट्स की कुछ समस्या एजेंसी की है, जिन्हें ठीक कराया जा रहा है।

संजीव कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक