- इंप्रूवमेंट का रिजल्ट तो डिक्लेयर हो गया लेकिन स्टूडेंट्स को नहीं मिली मार्कशीट

- ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की फिर बढ़ सकती है लास्ट डेट

BAREILLY: आरयू कितना भी अपने आप को हाईटेक कर ले, लापरवाही उसकी नियति बन गई है। इंप्रूवमेंट एग्जाम्स का टाइम से रिजल्ट डिक्लेयर न करने की वजह से हजारों स्टूडेंट्स मेन एग्जाम ख्0क्भ् का ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आरयू एडमिनिस्ट्रेशन की ओर देख रहे हैं। यही नहीं जिनके रिजल्ट डिक्लेयर हो गए हैं, वे भी आरयू की लेटलतीफी की वजह से फॉर्म फिल नहीं कर पा रहे हैं। आरयू ने उनकी मार्कशीट ही डिलिवर नहीं की है। जबकि ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए ओरिजनल मार्कशीट की जरूरत होती है। आरयू ने इंप्रूवमेंट एग्जाम के स्टूडेंट्स की प्रॉब्लम को देखते हुए फॉर्म फिल करने की डेट तो बढ़ा दी लेकिन आरयू की यह ढील फिलहाल उनको किसी भी रूप में राहत देती नहीं दिखाई देती।

अधिकांश यूजी के रिजल्ट बाकी

आरयू का इंप्रूवमेंट एग्जाम सितम्बर और अक्टूबर माह में कंडक्ट किया गया था। आरयू ने दावा किया था कि नवम्बर लास्ट तक सभी सब्जेक्ट्स के रिजल्ट डिक्लेयर कर दिया जाएगा। ताकि स्टूडेंट्स टाइम से मेन एग्जाम का फॉर्म भर सकें और आरयू को भी बार-बार फॉर्म भरने के लिए डेट बढ़ाने से छुटकारा मिल सके। लेकिन इस बार भी आरयू अपने वायदे पर खरा नहीं उतर सका। क्ख् दिसम्बर से इंप्रूवमेंट का रिजल्ट डिक्लेयर होने का क्रम शुरू हुआ। अधिकांश पीजी के कई सब्जेक्ट्स के ही रिजल्ट डिक्लेयर किए गए हैं। जबकि यूजी के कई सब्जेक्ट्स के रिजल्ट डिक्लेयर करना बाकी है। यूजी में बीकॉम फ‌र्स्ट व सेकेंड, बीए फ‌र्स्ट, सेकेंड व थर्ड और बीएससी के फ‌र्स्ट व सेकेंड ईयर के रिजल्ट डिक्लेयर किए गए हैं। वे भी इनके सभी सब्जेक्ट्स के रिजल्ट डिक्लेयर नहीं किए गए। इंप्रूवमेंट एग्जाम में सबसे ज्यादा यूजी के स्टूडेंट्स ही अपियर हुए थे और टाइम से रिजल्ट डिक्लेयर न होने के चलते इनको ही सबसे ज्यादा खमियाजा भुगतना पड़ रहा है।

बिना मार्कशीट नहीं भर सकते फॉर्म

रिजल्ट डिक्लेयर न होने की वजह से स्टूडेंट्स परेशान तो ही हैं, जिनके रिजल्ट डिक्लेयर हो गए हैं वे भी फॉर्म भरने में असमर्थ हैं। दरअसल ऑनलाइन फॉर्म फिल करते वक्त स्टूडेंट्स को अपने सभी ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होती है। फिलहाल ऐसी व्यवस्था नहीं है कि वे नेट मार्कशीट की कॉपी स्कैन कर अपलोड कर सकें। इसी वजह से जिन स्टूडेंट्स का रिजल्ट डिक्लेयर हो गया है मार्कशीट न होने के चलते वे फॉर्म फिल नहीं कर पा रहे हैं।

ख्0 दिसम्बर तक भी मुमकिन नहीं

आरयू ने इंप्रूवमेंट वाले स्टूडेंट्स को ध्यान में रखते हुए यूजी स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की लास्ट डेट में इजाफा कर दिया था। पहले क्भ् दिसम्बर थी ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की लास्ट डेट। जिसे बढ़ाकर ख्0 दिसम्बर कर दी गई है। वहीं

कॉलेज में फॉर्म जमा करने की लास्ट डेट ख्म् दिसम्बर कर दी गई है। जबकि कॉलेजेज की तरफ से यूनिवर्सिटी में फॉर्म जमा करने की लास्ट डेट फ्क् दिसम्बर कर दी गई है। आरयू ने जो डेट बढ़ाई है, उससे भी स्टूडेंट्स को कोई राहत मिलती नहीं दिखती। ख्0 दिसम्बर तक न तो स्टूडेंट्स को मार्कशीट मिल पाएगी और न ही वे फॉर्म भर सकते हैं।

फिर बढ़ सकती है डेट

आरयू को कुछ और न सूझता देख लास्ट डेट फिर से बढ़ानी होगी। संभावना जताई जा रही है कि लास्ट डेट में क्0 दिन की और मोहलत दी जा सकती है। आरयू के रजिस्ट्रार एके सिंह ने बताया कि इन स्टूडेंट्स को फॉर्म भरने का पूरा समय दिया जाएगा। जैसे-जैसे मार्कशीट डिलिवर होती जाएंगी उनको फॉर्म भरने और जमा करने के लिए टाइम दिया जाएगा।