RANCHI(27 Nov) : रांची यूनिवर्सिटी के क्भ् कांस्टीट्युएंट कॉलेज, सभी पीजी डिपार्टमेंट्स और दो प्राइवेट बीएड कॉलेज में छात्र संघ चुनाव होगा। सभी कॉलेज और डिपार्टमेंट्स मिलाकर रांची यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स इलेक्शन में क् लाख क्फ् हजार 80 वोटर अपने मतों का प्रयोग करेंगे। सभी कॉलेज, पीजी डिपार्टमेंट्स और दो प्राइवेट बीएड कॉलेज ने छात्रों का इलेक्टरॉल रांची यूनिवर्सिटी के डीएसडब्ल्यू डॉ एससी गुप्ता के पास सौंप दिया है। दो प्राइवेट कॉलेज में राम टहल चौधरी बीएड और जसपुरिया बीएड कॉलेज का नाम शामिल है। इन सभी कॉलेज और डिपार्टमेंट्स में छात्र चुनाव कराने का आदेश और छात्र संघ चुनाव से संबंधित खर्च करने का अधिकार मंगलवार को कोर कमिटी की बैठक के बाद दिया जाएगा। रांची यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव में सबसे ज्यादा ख्ख् साल तक के युवा मतों का प्रयोग करेंगे। सभी कॉलेजों में 9 दिसंबर को पांच पांच पदों के लिए चुनाव होना है। सभी छात्र संगठनों ने इस बाबत तैयारी तेज कर दी है। छात्र संघ चुनाव के लिए नॉमिनेशन क् और ख् दिसंबर को होगा।

संगठनों के सुप्रीमो तय करेंगे कैंडिडेट्स

सभी छात्र संगठनों ने उम्मीदवारों को परखना शुरू कर दिया है। लिंगदोह कमिटी के नियमों के मुताबिक छात्र संघ चुनाव के लिए कैंडिडेट्स की उपस्थिति 7भ् प्रतिशत अनिवार्य है, यह नियम छात्र संगठनों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। संगठन की ओर से कैंडिडेट्स की परख में यह सावधानी बरता जा रहा है कि चुने गए कैंडिडेट्स की उपस्थिति 7भ् प्रतिशत है या नहीं है। एबीवीपी, आजसू, जेसीएम और अन्य छात्र संगठनों के पास कॉलेज से प्रत्याशियों का नाम आया है, सलेक्शन के बाद इन प्रत्याशियों का नाम संगठन के बड़े पदधारियों के पास भेजा जाएगा, जिसके बाद अंतिम मुहर लगेगी। छात्र संघ चुनाव भले ही कैंपस की हो लेकिन कायदे कानून और कैंपेन किसी राजनैतिक पार्टी से कम नहीं है।

जेसीएम ने चलाया कैंपेन

छात्र संघ चुनाव को लेकर झारखंड छात्र मोर्चा ने रामलखन सिंह यादव कॉलेज में कैंपेन चलाया। विक्की राम, लाल किशोर महतो, विकास शर्मा, तेजनाथ महतो सहित तमाम छात्र नेताओं ने जेसीएम के पक्ष में मतदान करने की अपील की।