-आरयू में लागू रोस्टर को खत्म करने को लेकर सछास का हंगामा

-हॉल में घुसकर परीक्षार्थियों को निकाला बाहर, अब वेडनेसडे को होगा पेपर

बरेली : भारत बंद के समर्थन में समाजवादी छात्र सभा से जुड़े छात्रों ने आरयू परिसर में ट्यूजडे को जमकर हंगामा किया। साथ ही सड़क पर जाम लगाकर धरना प्रदर्शन किया। आरयू में परीक्षार्थियों के कक्ष में पहुंचकर कॉपियां छीन ली और परीक्षार्थियों को जबरन कक्ष से बाहर निकाल दिया। साथ ही मेन गेट बंद कराकर जाम लगा दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने समझा-बुझाकर जाम खुलवाया।

450 स्टूडेंट्स दे रहे थे पेपर

ट्यूजडे को सुबह 7:30 से 10:30 बजे तक बीएससी फार्मेसी व हॉस्पिटल फार्मेसी की परीक्षा होनी थी। दस बजे समाजवादी छात्र सभा से जुडे़ छात्र परीक्षा कक्ष में पहुंचे और परीक्षार्थियों को उठाने लगे। जब परीक्षार्थी नहीं उठे तो उनकी कापियां छीनकर कक्ष निरीक्षक को जमा करा दी और छात्रों को बाहर निकाल दिया। चीफ प्रॉक्टर बीआर कुकरेती कक्ष में पहुंच,े लेकिन इससे पहले ही परीक्षार्थी कक्ष से जा चुके थे। करीब सौ से अधिक परीक्षार्थियों की परीक्षा प्रभावित हुई। वहीं बीटेक प्रथम वर्ष के 350 परीक्षार्थियों को भी सछास ने परीक्षा कक्ष से बाहर निकाल दिया।

आरयू गेट पर दिया धरना

सछास ने आरयू के सभी कार्यालय भी बंद करा दिए। इसके बाद आरयू के मेन गेट सामने सड़क पर जाम लगाया। पीलीभीत बाईपास रोड पर यातायात बाधित होने की सूचना पर पुलिस ने छात्रों को सड़क से उठाया तो आरयू परिसर में महात्मा ज्योतिबा फुले की प्रतिमा के सामने धरने पर बैठ गए। दोपहर तक छात्रों का हंगामा चलता रहा। सूचना पर पहुंची पुलिस व आरयू प्रशासन मूक दर्शक बना रहा।

यह हैं प्रमुख मांगे

समाजवादी छात्र सभा ने 13 प्वाइंट रोस्टर को समाप्त करने, पुलवामा घटना पर राजनीति नहीं करने, उन्हें शहीद का दर्जा देने, शहीदों के परिजनों को पेंशन देने और वनरक्षक आदिवासियों की जंगलों से बेदखली रोकने आदि मांगों को बंद का ऐलान किया था।

================

कैंपस में कुछ विभागों में सेशनल एग्जाम चल रहे थे। एग्जाम आज खत्म होने थे, लेकिन अब ये एग्जाम वेडनसडे को कराए जाएंगे। बाकी कोई एग्जाम प्रभावित नहीं हुआ। सब कुछ समान्य रहा।

संजीव कुमार सिंह, परीक्षा निंयत्रक आरयू