-अभ्यर्थियों का आरोप बैकलॉग की रिक्तियों को अन रिजर्व कर किया गया खेल

-19 मई से आरयू में चल रहे हैं इंटरव्यू

<द्गठ्ठद्द>क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ<द्गठ्ठद्दद्गठ्ठस्त्र> :

आरयू में इन दिनों चल रहे बैकलॉग की रिक्तियों के इंटरव्यू का एससी और ओबीसी के अभ्यर्थियों ने विरोध जताते हुए राज्यपाल और सीएम को शिकायत भेजी है। अभ्यर्थियों ने शिकायत पत्र में बताया है कि जिन वैकेंसी के लिए इंटरव्यू चल रहे हैं वह सभी रिक्तियां बैकलॉग की थी, जिन्हें गलत तरीके से 2017 में अन रिजर्व कर विज्ञापन निकाला गया था। उस समय भर्ती नहीं किया गया। इस साल 19 मई से अचानक सभी बैकलॉग रिक्तियों के लिए आरयू ने इंटरव्यू शुरू कर दिए हैं। जानकारी होने पर अभ्यथियों ने विरोध करते हुए आरयू वीसी को विगत दिनों ज्ञापन भी दिया था, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। उन्होंने परेशान होकर राज्यपाल और सीएम को शिकायत भेजी है।

तीन बार निकल चुका है विज्ञापन

आरयू ने 2007 में एक विज्ञापन रिक्तियों का जारी किया था, जिसमें अलग-अलग डिपार्टमेंट में 62 वैकेंसी थी। लेकिन आरयू ने कुछ पदों पर तो भर्ती कर रिक्तियां पूरी कर ली गई लेकिन इसके बाद भी रिक्तियां बच गई थी। जिसके लिए आरयू ने फिर 2009 में बैकलॉग की 12 वैकेंसी निकाली थी, लेकिन किसी पद पर भर्ती नहीं की जा सकी। इसके बाद आरयू ने वर्ष 2017 में फिर से 33 वैकेंसी निकाली, जिसमें से 4 ओबीसी और 2 एससी और इसके अलावा 27 रिक्तियों को अन रिर्जव कर दिया गया।

ऐसे किया खेल

आरयू को वैसे तो एक संस्था है, आरयू में अलग-अलग डिपार्टमेंट को संस्था नहीं गिना जाता है। लेकिन आरयू के जिम्मेदारों ने इन सभी रिक्तियों में खेल करने के लिए डिपार्टमेंट वाइज वैकेंसी निकाला। नियमानुसार चार रिक्तियों पर बैकलॉग लागू होता है लेकिन डिपार्टमेंट वाइज जब रिक्तियों को निकाला गया तो अधिकांश डिपार्टमेंट में रिक्तियों की संख्या चार से कम ही रह गई। जिससे आरयू ने 27 रिक्तियों को अन रिजर्व कर दिया। जबकि 6 रिक्तियां ही बैकलॉग की बची।

5 जून 2017 को निकाली थी रिक्तियां 1-अप्लॉयड एंड रीजनल इकोनॉमिक्स प्रोफेसर-1, एसोसिएट प्रोफेसर- 2 असिस्टेंट प्रोफेसर 1

2-एन्शिएंट हिस्ट्री एंड कल्चर 1 प्रोफेसर, 2 एसोसिएट प्रोफेसर, 1 असिस्टेंट प्रोफेसर

3-एमबीए, 1 प्रोफेसर, 1 एसोसिएट प्रोफेसर

4-प्लांट साइंस, 1 प्रोफेसर, 1 एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर

5-एनीमल साइंस, 1 प्रोफेसर, 1 एसोसिएट प्रोफेसर, 1 असिस्टेंट प्रोफेसर

6-लॉ, 1 प्रोफेसर, 1 एसोसिएट प्रोफेसर, 1 असिस्टेंट प्रोफेसर

7-बीएड एमएड, 1 प्रोफेसर, 4 एसोसिएट प्रोफेसर जिसमें 1 एससी 1 ओबीसी और 2 अन रिर्जव, 7 असिस्टेंट प्रोफेसर 1 एससी, 3 ओबीसी और 3 अन रिजर्व

8-सेंट्रल लाइब्रेरी 1 लाइब्रेरियन, 2 डिप्टी लाइब्रेरियन, 1 असिस्टेंट लाइब्रेरियन

आयोग को गलत सूचना भेजने का आरोप

बैकलॉग रिक्तियों को अन रिजर्व किए जाने का विरोध करने वाले अभ्यर्थियों ने 6अगस्त 2013 को रिक्तियों की संख्या की जानकारी मांगी थी। लेकिन आरयू ने नहीं दी। जिसका अभ्यर्थी आयोग ले गए। जहां पर आयोग ने जब आरयू के सूचना अधिकारी को तलब किया तो 20 अक्टूबर 2014 को उपस्थित नहीं हुए। लेकिन दोबारा डेट पर गलत सूचना दे दी। जिसमें लिखा कि प्रोफेसर की सभी रिक्तियों को पूरा कर लिया गया था। लेकिन अभ्यार्थियों का आरोप था कि प्लांट साइंस, अप्लॉयड एंड रीजनल इकोनॉमिक्स, हिस्ट्री आदि में प्रोफेसर की कोई नियुक्ति ही नहीं की गई। उन्हीं रिक्तियों को अन रिजर्व कर 2017 में फिर से रिक्तियों का विज्ञापन जारी कर दिया गया और उन्हीं रिक्तियों के लिए 19 मई 2018 से इंटरव्यू शुरू कर दिया है।