RANCHI रांची यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव इस सत्र में नहीं होगा। गुरुवार को वीसी डॉ रमेश कुमार पांडेय ने साफ कर दिया कि वे चुनाव नहीं करायेंगे। इस मसले पर उन्होंने अलग-अलग छात्र प्रतिनिधियों से बात की और उन्हें वर्तमान परिस्थितियों से परिचित कराया। वीसी ने बताया कि अगर अभी चुनाव कराये जाते हैं तो पहले से लेट चल रहा सेशन और लेट होगा। विश्वविद्यालय के समक्ष अभी यूथ फेस्टिवल को सफल बनाने की चुनौती है, उसमें 2000 प्रतिभागियों के लिए छह दिनों तक व्यवस्था की जानी है। इसकी तैयारी की जानी बेहद जरुरी है।

इस्तीफा दें वीसी

आदिवासी छात्र के आरयू अध्यक्ष संजय महली ने बताया कि छात्र संघ कराये जाने की मांग को लेकर उन्होंने गुरुवार को वीसी को एक ज्ञापन सौंपा। पर, वीसी ने बताया कि वर्तमान परिस्थितियों में चुनाव संभव नहीं है। संजय महली ने कहा कि वीसी ने छात्र संघ चुनाव कराये जाने का वादा किया था, अब वे अपने वादे से मुकर रहे हैं। इसलिए वीसी और दोषी पदाधिकारी इस्तीफा दें।

स्टूडेंट्स की आवाज दब रही

वहीं एबीवीपी के जिला संयोजक संजय महतो ने बताया कि रांची यूनिवर्सिटी में छात्र संघ चुनाव होना चाहिए। पर उसमें सभी छात्र-छात्राओं की भागीदारी होनी चाहिए। जिन स्टूडेंट का नामांकन रुका था उनके नामांकन के लिए आरयू को बहुत समय मिला था। पर आरयू प्रबंधन की लापरवाही के कारण स्टूडेंट का एडमिशन अभी तक हो रहा है। रांची यूनिवर्सिटी स्टूडेंट की आवाज को दबा रही है इसलिए वह चुनाव कराने से बच रही है।

इन वजहों से भी स्थगित हुआ चुनाव

1-16 से 20 फरवरी तक राष्ट्रीय युवा महोत्सव रांची यूनिवर्सिटी में होना है। इसे सफल बनाने में अधिकांश पदाधिकारी जनवरी से ही लगे रहेंगे।

2-जनवरी में ऑटोनोमस कॉलेजों और पीजी कला, विज्ञान तथा कॉमर्स में सेमेस्टर की परीक्षाएं होंगी। ऐसे में चुनाव होने से सेशन में विलंब हो सकता है।

24 दिसंबर को ही होना था चुनाव

गौरतलब है कि आरयू की ओर से पहले चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था। इसके अनुसार कॉलेजों और पीजी विभागों में 18 दिसंबर और यूनिवर्सिटी स्तर पर 24 दिसंबर को चुनाव होना था। लेकिन इसकी घोषणा करने में आरयू प्रशासन विफल रहा। इसके लिए रांची विश्वविद्यालय प्रशासन ने कॉलेज प्रबंधन को जिम्मेवार ठहराया। विवि ने कहा कि कॉलेजों की ओर से संशोधित वोटर लिस्ट नहीं भेजने के कारण अधिसूचना जारी नहीं की जा सकी