PATNA (4 April) : पटना शहर में संचालित अधिकांश पेट्रोल पंप पर कंज्यूमर्स की फैसिलिटी पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। अधिकांश पंपों पर यह कंप्लेन आती है कि पेट्रोल भी कम दिया जा रहा है। वहीं बाकी बेसिकफैसिलिटी जैसे पीने का पानी, टॉयलेट, गाडि़यों में एयर आदि के लिए पटनाइट्स पेट्रोल पंप पर तरसते रहते हैं।

निर्देश की उड़ रही धज्जियां

पेट्रोप पंप वालों को पेट्रोल देते टाइम मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस (एमओपीएनजी) का स्पष्ट निर्देश है कि कस्टमर्स के लिए पानी, टॉयलेट एवं गाडि़यों में हवा देने जैसी फैसिलिटी होनी चाहिए। लेकिन राजधानी में कुछ पेट्रोल पंप को छोड़कर अधिकांश पंप के संचालक कंज्यूमर्स की इस फैसिलिटी पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। बोरिंग रोड, नाला रोड, गर्दनीबाग, कंकड़बाग, राजीव नगर कई ऐसे एरिया हैं जहां नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। पेट्रोल पंप के संचालक, मेजरमेंट डिपार्टमेंट एवं इसके जिम्मेदार ऑफिसर्स की लापरवाही का खामियाजा पब्लिक को भुगतना पड़ रहा है।

महिलाएं और बच्चों को परेशानी

पेट्रोल पर पहुंचने के बाद खासकर महिलाओं और बच्चों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पेट्रोल पंप कई बार कंज्यूर्मस पानी और टॉयलेट के लिए भटकते रहते हैं, लेकिन वहा उन्हें निराशा ही हाथ लगती है। बोरिंग रोड के सत्येंद्र कुमार ने बताया कि पेट्रोल पंप वाले सिर्फ अपनी कमाई पर ही ध्यान देते हैं। पब्लिक की परेशानियों से कोई लेना देना नहीं है। मुझे पेट्रोल पंप पर कई बार प्रॉब्लम फेस करनी पड़ी है।

एमओपीएनजी के रूल ताक पर

पटना साहित पूरे इंडिया में फ्0 जून ख्0क्0 को डिपार्टमेंट ऑफ एडमिनिस्ट्रेटिव रिफॉ‌र्म्स एंड पब्लिक ग्रीवांस (डीएसआरपीजी) एवं मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस (एमओपीएनजी) की ओर से पेट्रोल पंप पर कस्टमर्स की फैसिलिटी को ध्यान में रखते हुए निर्देश जारी किया गया था। इसमें पब्लिक को फ्री में एयर देना, टॉयलेट, ड्रिंकिंग वाटर, कंप्लेन बुक, डिस्पले ऑफ वर्किंग आवर्स एवं कम्प्लेन नंबर सेफ्टी की व्यवस्था आदि होनी चाहिए। जांच के दौरान पेट्रोल पंप में इन व्यवस्था को नहीं पाया जाए तो उनका लाइसेंस भी कैंसिल हो सकता है।

मिलिभगत से चल रहा धंधा

सोर्सेज की मानें तो पेट्रोल पंप में जांच करने वाले ऑफिसर्स तक हर महीने उनका खर्चा पहुंच जाता है। जिस कारण से फैसिलिटी नहीं देने वाले पेट्रोल पंप पर ऑफिसर्स कार्रवाई करने से हिचकते हैं। यही कारण है कि इनका मनोबल दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। कार्रवाई न होने से ये कंज्यूमर्स की फैसिलिटी को दरकिनार करते हुए अपनी कमाई में लगे रहते हैं।

क्या कहते हैं कंज्यूमर्स

बोरिंग रोड एरिया में कई पंप हैं जहां पेट्रोल कम दिया जाता है। पूरा पेट्रोल मांगने पर पंप के स्टाफ्स झगड़ा पर उतारू हो जाते हैं।

- विक्रम चंद्रवंशी, बिजनेसमैन, आर ब्लॉक।

डिपार्टमेंट ने फ्री में एयर, पानी टॉयलेट की सुविधा मुहैया कराई है। लेकिन शहर के कई पेट्रोप पंप पर यह सुविधा नदारद है।

- राकेश कुमार, स्टूडेंट, बोरिंग रोड।

क्या कहते हैं ऑफिसर

मनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस की ओर से कस्टमर्स की फैसिलिटी का ध्यान रखा जाता है। अगर कंज्यूमर्स को किसी भी तरह की प्रॉब्लम होती है तो वह पंट्रोल पंप पर दिए गए नंबर पर कंप्लेन कर सकते हैं। कस्टमर्स के लिए चेक एंड फिल की भी व्यवस्था की गई है।

- कुमार प्रणव चंद्र, जीएम, पेट्रोल पंप बिहार व झारखंड।

इन पंपों का हाल बेहाल

क्। बेली रोड पर बने पेट्रोप पंप पर कंज्यूमर्स को न तो कंप्लेन बुक दी जा रही और न ही टॉयलेट की फैसिलिटी है। इसके अलावा यहां पानी के लिए भी लोगों को भटकना पड़ता है।

ख्। गांधी मैदान चौराहे पर बने पेट्रोल पंप पर कंज्यूमर्स की संख्या काफी अधिक रहती है। लेकिन पब्लिक को टॉयलेट और पानी के लिए भटकना पड़ता है। हालांकि यहां पर एयर की फैसिलिटी है, लेकिन एयर के नाम पर रुपए की भी डिमांड की जाती है।

फ्। बोरिंग रोड और बुद्धा कॉलोनी मेन रोड पर बने पेट्रोल पंप पर पब्लिक को एयर नहीं दी जाती है। इसके अलावा यहां पब्लिक को टॉयलेट और पानी नहीं मिल पाता है।

इस तरह रहें अलर्ट

अगर आपको पेट्रोल पंप पर किसी तरह की असुविधा हो रही है तो आप वहां तैनात ऑफिसर्स से फिल्टर पेपर मांग सकते हैं। इस पेपर की मदद से पेट्रोल की शुद्धता जांच सकते हैं। इसके अलावा वहां पर दिए गए नंबर और कंप्लेन बुक की हेल्प से आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।