- बसपा ने किया आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन

- बीएसपी कैंडिडेट ने बंद दरवाजे के पीछे किया सम्मेलन

- प्रशासन को अंदर नहीं करने दी एंट्री, वीडियो रिकार्डिग भी नहीं कर पाए

- मजिस्ट्रेट सौंपेगे उप जिला निर्वाचन अधिकारी को रिपोर्ट, फिर लिया जाएगा एक्शन

agra@inext.co.in

AGRA। बसपा ने अनुमति तो कार्यकर्ता सम्मेलन की ली थी लेकिन अंदर खेल कुछ और ही चल रहा था। घर के दरवाजे बंद थे। कार्यक्रम की निगरानी के लिए प्रशासनिक अमला पहुंचा तब भी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने बंद दरवाजा नहीं खोला। अपनी ड्यूटी करने पहुंची टीम को ठेंगा दिखा दिया गया। जब प्रशासन ने हस्तक्षेप किया तो पार्टी के लोग अड़ गए। मामला तनातनी तक जा पहुंचा तो खबर जिला मुख्यालय तक पहुंच गई। तत्काल मजिस्ट्रेट और पुलिसफोर्स को मौके पर पहुंचना पड़ा।

बीएसपी कैंडिडेट का है मामला

मामला फतेहपुर सीकरी से बीएसपी कैंडिडेट सीमा उपाध्याय से जुड़ा हुआ है। सीमा उपाध्याय की ओर से अपने आवास पर कार्यकर्ता सम्मेलन की अनुमति ली गई थी। निर्वाचन ऑफिस से ये अनुमति दे भी दी गयी थी। क्क् से लेकर क्ब् मार्च तक मिली इस अनुमति का बुधवार को दूसरा दिन था। दोपहर के टाइम जिला निर्वाचन ऑफिस के निर्देश पर जब टीम सीमा उपाध्याय के शास्त्रीपुरम स्थित घर पर होने वाले इस सम्मेलन की निगरानी के लिए पहुंची तो टीम निगरानी नहीं कर पाई। क्योंकि सम्मेलन के लिए ली अनुमति के बाद बंद दरवाजे के पीछे गोपनीय तरीके से मीटिंग चल रही थी।

मौके पर पहुंचे मजिस्ट्रेट

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के लिए हर राजनैतिक प्रोग्राम की वीडियो रिकॉर्डिग कराई जानी जरूरी है। इसी के लिए एक टीम बीएसपी कैंडिडेट सीमा उपाध्याय के घर आयोजित इस सम्मेलन को देखने पहुंची थी। इस काम के लिए उप जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से नायब तहसीलदार विनोद मिश्रा को जिम्मेदारी सौंपी गयी थी। लेकिन, प्रशासनिक टीम को सीमा उपाध्याय के गुर्गो ने आचार संहिता पालन संबंधी रिकॉर्डिग नहीं करने दी तो एडीएम सिटी प्रेम प्रकाश पाल ने एसीएम फ‌र्स्ट को पुलिसफोर्स के साथ मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए। सीमा उपाध्याय के घर पर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिसफोर्स के पहुंचने की खबर जंगल में आग की तरह फैल गयी। सिटी में दिनभर यह खबर फैलती रही कि पुलिस ने सीमा उपाध्याय के घर छापा मार दिया है।

बॉक्स

एसपी ने की थी कंप्लेन

इस मामले में एसपी (समाजवादी पार्टी) के जिलाध्यक्ष जितेंद्र वर्मा की ओर से कंप्लेन की गई। एसपी जिलाध्यक्ष की ओर से दी गयी लिखित इस कंप्लेन के अनुसार बीएसपी की फतेहपुर सीकरी संसदीय सीट से कैंडिडेट सीमा उपाध्याय की ओर से अपने घर पर आम मतदाताओं को बुलाया जा रहा है। उन्हें रिश्वत दी जा रही है। जोकि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है।

'बीएसपी की ओर से फतेहपुर सीकरी सीट की कैंडिडेट सीमा उपाध्याय के घर पर आचार संहिता उल्लंघन की कंप्लेन मिली थी। निगरानी टीम पहुंची तो बंद दरवाजे के पीछे मीटिंग होते पायी गयी। टीम को वीडियोग्राफी नहीं करने दी गयी। कैंडिडेट की कंप्लेन है कि वोट के लिए वोटर्स को रिश्वत दी जा रही है। मौके पर मजिस्ट्रेट और पुलिसफोर्स को भेजा गया था। मजिस्ट्रेट अपनी रिपोर्ट जल्द सौंप देंगे। इस रिपोर्ट के मिलने के बाद आदर्श आचार संहिता उल्लंघन संबधी कड़ा एक्शन लिया जाएगा.'

प्रेम प्रकाश पाल, एडीएम सिटी