- अचानक उड़ी अफवाह ने बिगाड़े शहर के हालात

- दुकानदारों से कई जगह झड़प, पुलिस फोर्स तैनात

आगरा। 500-1000 के नोट बंद होने के हालात अभी संभले भी नहीं थे कि शुक्रवार रात आटा-नमक के लिए मारामारी मच गई। अचानक दुकानों पर नमक-आटा खरीदने वालों की संख्या बढ़ गई। दुकानों पर लूटपाट की स्थिति बन गई। दहशत में आकर व्यापारी दुकान बंद कर भाग गए। कई जगह दुकानदारों और लोगों के बीच झड़प होने की भी खबरें हैं। स्थिति बिगड़ते देख आनन-फानन में प्रशासन हरकत में आया। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को स्टॉक करने वालों पर एफआईआर दर्ज कराने के आदेश दिए।

अचानक बढ़ गए खरीदार

रात करीब आठ बजे अचानक से नमक की शॉर्टेज की अफवाह फैली। बस इसी के बाद बाजारों में बड़ी संख्या में नमक लेने खरीदार पहुंच गए। नाज की मंडी, धाकरान, बजीरपुरा में नमक को लेकर मारपीट तक करने की बात कही जा रही थी। अचानक इस अफवाह ने आटे की दुकान पर भी लोगों की रात में लम्बी लाइन लगवा दी।

नाई की मंडी पर हुई मारपीट

धाकरान स्थित नाज की मंडी पर क्षेत्रीय लोगों ने एक दुकानदार से नमक का पैकेट मांगा। दुकानदार ने एक थैली के दो सौ रुपये मांग लिए। इसी बात पर बात बिगड़ गई। लोगों ने दुकानदार के साथ मारपीट कर दी। इसी के बाद दुकानदार किसी तरह खुद को बचाता हुआ भाग निकला। अन्य दुकानदारों ने लूट के डर से दुकानों के शटर गिरा दिए।

धाकरान पर पहुंचा कई थानों का फोर्स

धाकरान पर हालात इतने खराब हो गए कि नाई की मंडी, मंटोला व कोतवाली थाने का फोर्स मौके पर पहुंच गया। पुलिस ने किसी तहर से स्थिति पर काबू पाया। दुकान को बंद करा दिया गया। हरीपर्वत क्षेत्र में भी घटिया आजम खां आदि स्थान की दुकानों को बंद कराया गया। पाय चौकी पर भी हंगामे के बाद पुलिस पहुंच गई।

ईजीडे पर हुई लूटमार

संजय प्लेस, वजीरपुरा स्थित ईजीडे पर भी अफवाह का असर दिखाई दिया। नमक और आटा खरीदने को बड़ी संख्या में लोग पहुंच गए। लोगों ने सारा नमक खरीद डाला। नमक पूरी तरह से खत्म हो गया, तो लोग आटे पर टूट पड़े। आटे के लिए लोग एक दूसरे पर टूट रहे थे। स्थिति संभालने के लिए पुलिस को मौके पर बुलाना पड़ा।

एत्मादउद्दौला में भी लगाई दौड़

थाना एत्मादउद्दौला घाट बजरिया में भी नमक व आटे को लेकर लोगों में अफवाह फैल गई। यहां पर लोगों ने कई दुकानों से भारी मात्रा में नमक खरीद कर खाली कर दिया। इसके बाद भीड़ आटे पर जुट गई। परचून की दुकान के अलावा आटा चक्की पर खरीदारों की भीड़ रही। बोदला पर भी हालात बेकाबू हो गए।

इस तरह से उड़ रही अफवाह

रात को अचानक न्यूज चैनल पर यूपी में कई जगह नमक के दामों अचानक बढ़ोत्तरी की खबर ब्रेक हुई। इस तरह की अफवाह उड़ी की नमक व आटा खत्म होने जा रहा है। दुकानदार 400 रुपये का एक किलो व 200 रुपये की एक थैली बेच रहे हैं, जबकि कई जगहों से सूचना थी कि सामान्य रेट पर ही सामान बेचा जा रहा है। इस घटना के बाद से थाना पुलिस ने एरिया कवर कर लिया।