- जलनिकासी में दिक्कत के चलते हल्की बारिश में ही डूब जाते हैं मोहल्ले

- मुख्य नालों तक की नहीं हुई सफाई, पब्लिक परेशान

GORAKHPUR: हल्की बारिश में ही रुस्तमपुर इलाका पूरी तरह जलमग्न हो जाता है। हाल ये है कि एरिया की ज्यादातर गलियों में सालभर वॉटर लॉगिंग की कंडीशन बनी रहती है। यह एरिया काफी नीचे बसा है और बंधे का किनारा पड़ता है। जिस वजह से यहां जलनिकासी की समस्या बनी रहती है। वहीं, यहां नगर निगम का इंतजाम भी नाकाफी साबित हो रहा है। नालों की सफाई न होने के चलते बारिश के दिनों में यहां के हालात बद से बदतर हो जाते हैं। रुस्तमपुर ढाले की स्थिति तो भयावह हो जाती है। जहां पब्लिक को कमर भर पानी से होकर गुजरना पड़ता है।

हर साल झेलते जल जमाव

रुस्तमपुर एरिया के आसपास बारिश के दिनों में वॉटर लॉगिंग हमेशा ही हो जाती है। रुस्तमपुर ढाले से लेकर आजाद चौक के आसपास के एरियाज में पूरी तरह से जल जमाव की स्थिति बनी रहती है। बरसात के दिनों में सड़क के बीचोंबीच पानी लगा रहता है। जिससे वहां से गुजरने वाली गाडि़यां पानी में फंस कर बंद हो जाती हैं। उतनी ही परेशानी यहां से गुजरने वाली पब्लिक और मोहल्लेवासियों को उठानी पड़ती है।

धरा रह गया सफाई का दावा

एरिया के लोगों की मानें तो यहां सफाई व्यवस्था दुरुस्त न होने से ऐसी दिक्कत आती है। सिर्फ सड़कें साफ कर दी जाती है लेकिन नालों की प्रॉपर सफाई नहीं होती है। जबकि नगर निगम फरवरी से ही नालों की सफाई का अभियान चला रहा है। जिम्मेदारों का दावा है कि 25 से 30 फीसदी तक नालों की सफाई का कार्य पूरा हो चुका है। मगर हकीकत में अभी भी नालों में सिल्ट जमा है।

फैक्ट फिगर

शहर में वार्ड - 70

नगर निगम के पास कूड़ा उठाने वाली गाडि़यां - 179

बड़े नाले - 18

छोटे नालो - 200

नालों की अब तक हुई सफाई - 56

कोट्स

नालों की सफाई में खानापूर्ति की जा रही है। अभी तक क्षेत्र के नालों की सफाई नहीं हुई है। नाले पूरी तरह सिल्ट से पटे हैं। बारिश के दिनों में मोहल्लों में भारी जलजमाव की स्थिति बनी रहती है।

- माधुरी मिश्रा, हाउस वाइफ

रुस्तमपुर एरिया बहुत नीचे बसा हुआ है। इसलिए यहां अक्सर हल्की सी बारिश में ही जलजमाव की समस्या होती है। हर बार नगर निगम नाले की सफाई कराने की बात करता है मगर अभी भी स्थितियां जस की जस बनी हुई हैं।

- शैलेश पांडेय, प्रोफेशनल

नालों की सफाई तो सिर्फ कहने को है। आए दिन कचरा सड़क पर डंप कर दिया जाता है। जो दोबारा नाले के अंदर चला जाता है। इसी वजह से नाले हैं और जल जमाव की समस्या बनी रहती है।

- विकास कुमार, स्टूडेंट

वर्जन

शहर के अधिकांश नालों की सफाई हो चुकी है। जो बचे हैं उनकी सफाई का कार्य चल रहा है। बारिश से पहले सफाई कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

- डॉ। मुकेश रस्तोगी, मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी