RANCHI ख्00 बेड के सदर अस्पताल के नए भवन का उद्घाटन शुक्रवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास करेंगे। इसके लिए अस्पताल परिसर में एक वाटरप्रूफ पंडाल बनाया गया है। सदर अस्पताल के डिप्टी सुपरिंटेंडेंट डॉ विजय कुमार ने बुधवार को आयोजित प्रेसवार्ता में बताया कि मुख्यमंत्री दिन के क्क् बजे अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। इस अस्पताल का नाम मातृ शिशु अस्पताल होगा। उन्होंने बताया कि ख्00 बेड का अस्पताल खुल जाने से यहां जो बेड की कमी थी वह पूरी हो जाएगी। अभी यहां 87 बेड हैं। इससे इलाज की सुविधा बेहतर होगी।

ऐसा है नया अस्पताल

डीएस डॉ कुमार ने बताया कि इस अस्पताल में मुख्य रूप से दो विभाग होंगे, जिनमें क्भ्0 बेड की मैटरनिटी यूनिट और भ्0 बेड की चाइल्ड यूनिट होगी। इसमें बच्चों के लिए ओपीडी और इन पेशेंट वार्ड होगा। भविष्य में यहां एसएनसीयू की व्यवस्था भी की जाएगी। अस्पताल के लिए कुल क्म्0 पद सृजित हैं, जिनमें गायनी डॉक्टर के ख्0, पेडियाट्रिक्स के पांच और एनेस्थिसिया के चार डॉक्टरों के पद शामिल हैं। कुल ख्9 डॉक्टरों के अलावा यहां बाकी पद नर्स, पारा मेडिकल और फोर्थ ग्रेड स्टाफ के हैं। यहां दो ऑपरेशन थियेटर हैं और दो लेबर रूम हैं।

रंग लाया इनका प्रयास

सदर अस्पताल में ख्00 बेड का नया अस्पताल शुरु करने में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी का भी अहम योगदान रहा। इसके अलावा अस्पताल शुरु कराने में समाज सेवी ज्योति शर्मा, अधिवक्ता सौरभ अरुण के अलावा झारखंड उच्च न्यायालय के जजों की भी अहम भूमिका रही। अधिवक्ता अरुण सौरभ ने सदर अस्पताल चालू करने के लिए पीआइएल किया। सभी के सम्मिलित प्रयास से सदर अस्पताल शुरु हो पा रहा है।

व‌र्ल्ड क्लास का बना है वार्ड, बेड भी देखने लायक (बॉक्स)

क्-एक वार्ड में हैं म् बेड

सुपरस्पेशियलिटी में पुराने हास्पिटल की तरह बेड की संख्या अदिक नहीं होगी। एक-एक वार्ड में म्-म् बेड लगाए गए है। ताकि मरीजों के साथ परिजनों की भीड़ न हो। इसके साथ ही मरीजों को भी किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

ख्-एक ही छत्त के नीचे पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी

हास्पिटल में एक ही छत्त के नीचे मरीजों को पैथोलॉजी से लेकर रेडियोलॉजी की भी सारी सुविधाएं मिलेगी। जिससे कि मरीजों को अलग-अलग टेस्ट के लिए भटकना नहीं होगा। वहीं हास्पिटल की व्यवस्था देखने के बाद मरीजों की संख्या में भी इजाफा होगा।

फ्-भ्0 बेड का होगा चिल्ड्रेन वार्ड

फ‌र्स्ट फेज में ख्00 बेड का हास्पिटल चालू किया जा रहा है। जिसमें क्भ्0 बेड महिलाओं के लिए होगा। जबकि भ्0 बेड बच्चों के लिए रखा गया है। ऐसे में अब बच्चों का सदर हास्पिटल में ही बेहतर ढंग से इलाज हो सकेगा। अभी रिम्स में बेड कम होने की वजह से लोगों को प्राइवेट हास्पिटलों का रुख करना पड़ता है।

वर्जन-

ख्00 बेड का नया अस्पताल खुल जाने से यहां बेड की कमी पूरी हो जाएगी। इससे हम मरीजों का बेहतर इलाज कर सकेंगे।

-डॉ विजय कुमार

डीएस, सदर अस्पताल