RANCHI: सुपरस्पेशियलिटी सदर हॉस्पिटल के पैथोलॉजी टेस्ट लैब में पूरी व्यवस्था ही बदल गई है। जहां मरीजों का सैंपल अलग वायल में रखा जा रहा है। वहीं सैंपल पर मरीजों की पूरी डिटेल भी लिखी जा रही है। ऐसे में मरीजों की रिपोर्ट न तो गलत आएगी, न ही रिपोर्ट किसी अन्य मरीजों के साथ बदलेगी। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने सदर में टेस्ट न कराना हेडिंग के साथ खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसके बाद सदर हॉस्पिटल प्रबंधन को विभाग से फटकार लगाई गई। फिर अधिकारियों की नींद खुली और पूरी व्यवस्था ही बदल गई।

अब सीरिंज में नहीं रखा जाएगा सैंपल

मरीजों का सैंपल निकालने के लिए सीरिंज का यूज किया जाता है। इसके बाद सैंपल निकालकर वायल में रखना है। लेकिन स्टाफ्स की लापरवाही के कारण सैंपल सीरिंज में ही पड़ा रहता था। लेकिन नई व्यवस्था के तहत अब मरीजों का सैंपल वायल में ही रखना होगा। ऐसा नहीं करने की स्थिति में संबंधित स्टाफ्स पर एक्शन लिया जाएगा।

टेक्निशियन को हाइजीन का रखना होगा ख्याल

हॉस्पिटल के लैब में सबसे ज्यादा प्रेग्नेंट महिलाएं ही टेस्ट कराने के लिए आती हैं। ऐसे में अब टेक्निशियन को भी हाइजीन का ख्याल रखने को कहा गया है। इसके तहत सैंपल कलेक्ट करने व टेस्ट करने के दौरान उन्हें ग्लब्स और मास्क पहनना भी अनिवार्य किया गया है। इससे सैंपल में भी किसी तरह के इंफेक्शन की आशंका खत्म हो जाएगी।