RANCHI : होली का त्योहार है पर जगह-जगह कूड़े-कचरे का अंबार है। साफ-सफाई को लेकर एजेंसी की लापरवाही थमने का नाम नहीं ले रही है। न तो पब्लिक प्लेसेज से प्रॉपर वे में कचरा उठ रहा है औ्र न ही डोर-टू-डोर वेस्ट कलेक्शन का काम चल रहा है। ऐसे में लोग मजबूरन गंदगी के बीच होली सेलिब्रेट करेंगे। मालूम हो कि सफाई का जिम्मा संभाल रही एजेंसी को टर्मिनेट करने का फैसला लिया जा चुका है पर उसे मंजूरी मिलने तक शहर में साफ-सफाई का काम उसे ही करना है, पर वह इसमें लगातार कोताही बरत रही है।

पर्याप्त संसाधनों की है कमी

सफाई एजेंसी के काम नहीं करने की स्थिति में रांची नगर निगम ने सफाई का जिम्मा अपने हाथों में ले लिया है। इसके लिए नए जगहों पर वेस्ट डंपिंग का भी काम शुरू कर दिया गया है। जहां से सिटी से कलेक्ट किया जाने वाला कचरा झिरी डंपिंग यार्ड भेजा जा रहा है। लेकिन, पर्याप्त संसाधन नहीं होने के कारण नगर निगम पूरी सिटी को कवर नहीं कर पा रहा है। जिससे कि कचरा लोगों के घरों में ही पड़ा हुआ है। वहीं कई चौक-चाराहों की स्थिति तो खतरनाक हो गई है।

दिवाली-छठ में भी सफाई हुई थी प्रभावित

सिटी में सफाई की खराब स्थिति पहले से ही रही है। पिछले साल दिवाली और छठ में भी एजेंसी ने काम ठप कर दिया था। उस समय पूरा शहर कचरे के ढेर पर था। तब नगर निगम ने पार्षदों की मदद से स्पेशल अभियान चलाकर सफाई कराई थी। लेकिन फिर से शहर की स्थिति पहले जैसी हो गई है। कचरे के बीच ही लोग इस बार होली भी मनाएंगे।