RANCHI : सफायर इंटरनेशनल स्कूल के सातवीं के छात्र विनय महतो की रविवार को पहली बरसी है। पिछले साल पांच फरवरी को स्कूल कैंपस में उसकी हत्या कर दी गई थी। उसकी हत्या के एक साल होने को हैं, लेकिन परिजनों को इंसाफ मिलने का इंतजार है। पिता मनबहल महतो ने बेटे की हत्या की जांच सीबीआई से कराने की मांग रखी थी, जो अनसुनी कर दी गई। उनका कहना है कि इस मामले में आरोपी टीचर और उसके पति भले ही गिरफ्तार किए गए थे, लेकिन पुलिस की जांच और कार्यशैली पर भरोसा नहीं है। पिता का मानना है कि इस मामले में असली गुनहगार नहीं पकड़े गए हैं। ऐसे में जबतक उनके बेटे के हत्यारों को कड़ी सजा नहीं मिल जाती, न्याय की लड़ाई जारी रहेगी।

जांच पर सवाल

पिता मनबहल इस बात को मानने को तैयार नहीं हैं कि स्कूल की ही शिक्षिका नाजिया हुसैन के बेटी के साथ प्रेम प्रसंग को लेकर उनके बेटे विनय महतो की हत्या की गई थी। वे कहते हैं- इस मामले की पुलिस जांच में जो बातें सामने आई है वह सही नहीं है। उसके बेटे की हत्या की वजहें कुछ और है, जिसे छिपाने की कोशिश की गई है। ऐसे में जबतक सीबीआई जांच नहीं हो जाती, असली गुनहगार नहीं पकड़े जा सकते हैं।

मौत के बाद लगाए गलत आरोप

पिता मनबहल महतो रूंधें गले से कहते हैं- विनय की मौत के बाद भी उसपर कई गलत आरोप लगाए गए उसपर स्कूल की शिक्षिका की बेटी के साथ प्रेम संबंध होने के आरोप लगाए गए। इसकी आड़ में उसके बेटे को किस तरह प्रताडि़त किया जाता था, उसे पूरी तरह दबा दिया गया। उसकी हत्या होने के बाद घर पर कई लोग आए। प्रशासनिक महकमे से भी आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आश्वासन मिला, पर हकीकत है कि अभी भी असली गुनहगार नहीं पकड़े जा सके हैं।

कॉरिडोर में मिला था विनय का डेड बॉडी

विनय हत्या मामले में स्कूल की शिक्षिका नाजिया, उसके पति और बेटे को आरोपी बनाया गया था। छानबीन के दौरान जो बातें सामने आई थी उसके मुताबिक, पिछले साल चार फरवरी की देर रात एक बजे शिक्षिका नाजिया के बुलावे पर विनय उनके घर गया था। यहां बातचीत के दौरान उन्होंने विनय को बेटी के साथ बातचीत करने को मना किया था। इस बीचबकझक होने पर शिक्षिका के बेटे ने विनय के सिर को कई बार दीवार में दे मारा। जब वह अधमरा हो गया तो उन्होंने साक्ष्य मिटाने की नीयत से विनय को कॉरिडोर से नीचे फेंक दिया, जिससे उसकी मौत हो गई थी। इस मामले में चंदाघासी निवासी पिता मनबहल महतो ने जगन्नाथपुर थाने में बेटे की हत्या की रिपोर्ट दर्ज कराई थी।