- कमेटी बनाएगी सेफ्टी मैन्यूअल, होगा ऑडिट

आई स्पेशल

मेरठ। देशभर के सीबीएसई स्कूलों में हुई कई घटनाओं के बाद अब स्कूलों में पहली बार सुरक्षा गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। इसके लिए स्कूलों में बकायदा कमेटी का गठन होगा। स्कूलों की स्थिति के अनुसार ही कमेटी सेफ्टी मैन्युअल का गठन करेगी।

होगा पीए टेस्ट

स्कूलों में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टॉफ का साइकोलॉजिकल टेस्ट भी कमेटी की ओर से किया जाएगा। इसके लिए पहले एक प्रश्न पत्र तैयार किया जाएगा। इसके आधार पर स्टॉफ की मानसिक स्थिति को टेस्ट किया जाएगा।

होगा ऑडिट

स्कूलों में सुरक्षा के कड़े मापदंड होने के बाद स्कूल स्तर पर इनका ऑडिट भी करवाया जाना है। इसमें स्कूल की टीचिंग मैथोडोलॉजी से लेकर स्कूल की बाउंड्री, वॉशरुम आदि की तमाम व्यवस्थाएं चेक की जाएगी। वहीं सेफ्टी ऑडिट, सीसीटीवी मॉनिटिरिंग, के अलावा विजिटर मैनेजमेंट की भी पूरी जांच की जाएगी।

तय होंगे मानक

सीबीएसई ने निर्देश दिए हैं कि सुरक्षा के मापदंड स्कूलों की स्थिति के अनुसार तय किए जाएंगे। स्कूलों की बनावट, बच्चों की स्ट्रेंथ, एरिया आदि के आधार पर कमेटी अलग-अलग स्कूल के मापदंड तय करेगी। जबकि कुछ नियम सभी स्कूलों के लिए समान रहेंगे।

स्कूलों में हुए हादसों के बाद सीबीएसई ने कॉम्प्रेहेंसिव गाइडलाइन फॉर सेफ्टी ऑफ स्कूल स्टूडेंट्स के लिए निर्देश आए हैं। अभी तक सुरक्षा को लेकर सीबीएसई की कोई गाइडलाइन नहीं थी।

राहुल केसरवानी, सहोदय अध्यक्ष

बच्चों की सुरक्षा के हिसाब यह सीबीएसई का बेहतर कदम हैं। पहली बार इस तरह की गाइडलाइन गठित होगी। इससे स्कूल मैनेजमेंट और पैरेंट्स दोनों को राहत मिलेगी।

याचना भारद्वाज, प्रिंसिपल, रिषभ एकेडमी