- नगर निगम टाउन हॉल में लगाएगा सोलर पैनल

- लाइट्स से लेकर एसी तक सोलर पैनल से चलेगा

Meerut । टाउल हॉल अब सोलर पैनल से जगमग होगा। टाउन हॉल की सभी बिजली से चलने वाले यंत्र अब सोलर पैनल से संचालित होंगे। नगर निगम ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। उम्मीद है कि अगली बैठक में टाउन हॉल के पंखे से लेकर लाइट्स भी सोलर पैनल से जलेंगी।

पार्षदों ने किया प्रस्ताव पास

नगर आयुक्त ने 31 मार्च को हुई बोर्ड बैठक में इस प्रस्ताव को रखा गया था। जिसको पार्षदों ने पास कर दिया। दरअसल पार्षदों ने कहा था टाउन हॉल में एसी लगवा दिए जाएं। इस पर नगर आयुक्त ने इसका भार पता करके सोलर पैनल लगवाने की बात कही। इस बात सभी पार्षदों ने हामी भर दी।

निगम में भी लगेगा सोलर

टाउन हॉल में सोलर पैनल लगने के बाद नगर निगम परिसर में भी सोलर पैनल लगाया जाएगा, लेकिन इससे पहले प्रयोग के तौर पर टाउन हॉल में लगाया जा रहा है। यदि वहां सबकुछ ठीक रहा तो इसी साल निगम परिसर भी सोलर पैनल से जगमग होगा।

एक साल पहले था आदेश

एक साल पहले केंद्र सरकार ने सभी सरकारी विभागों पर सोलर पैनल लगाने के आदेश दिए थे, लेकिन वह आदेश सरकारी विभागों की फाइलों में गुम होकर रह गए। किसी भी सरकारी विभाग ने अभी तक सोलर पैनल नहीं लगाया है। बिजली बचाने की अभियान को लेकर सरकार ने सरकारी विभागों से शुरूआत करने की मुहिम चलाई थी। लेकिन यह मुहिम शुरू होने से पहले खत्म हो गई। देर से सही लेकिन निगम जागा तो सही।

टाउन हॉल में सोलर पैनल लगाया जाएगा। सोलर पैनल से ही सारी बिजली आपूर्ति होगी। यदि यहां पर सही रहा तो निगम परिसर को भी सोलर पैनल से जोड़ दिया जाएगा।

मनोज कुमार चौहान, नगर आयुक्त