-कैबिनेट की बैठक में फैसला

रांची : झारखंड कैबिनेट ने गरीबों खासकर अंत्योदय परिवारों और प्राथमिकता क्षेत्र के लाभुकों को एक रुपये प्रति किलो प्रतिमाह की दर पर फ्री फ्लो आयोडाइज्ड नमक की आपूर्ति करने का निर्णय लिया है. इन परिवारों को वर्तमान में मिल रहे फोर्टिफाइड साल्ट की आपूर्ति अब नहीं होगी. इसके रंग और गुण को लेकर सरकार को लगातार शिकायतें मिल रही थीं. कैबिनेट ने इसके साथ ही राज्य में चार विधानसभा क्षेत्रों में महाविद्यालय भवन के निर्माण के लिए 63 करोड़ रुपये खर्च करने की प्रशासनिक स्वीकृति दी है. इसके साथ ही सीएम की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में कुल छह प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की गई.

सरकार वर्तमान में गरीबों को एक रुपये प्रति किलो की दर पर नमक की आपूर्ति कर रही है. इस योजना में बदलाव करते हुए फ्री फ्लो आयोडाइज्ड साल्ट के प्रयोग की अनुमति दी है. कैबिनेट का यह निर्णय एफएसएसएआइ (फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया) द्वारा निर्धारित मानक के आधार पर लिया गया है.

चार कॉलेज खुलेंगे

कैबिनेट ने इसके साथ ही पूर्व में लिए गए निर्णय को आगे बढ़ाते हुए चार और विधानसभा क्षेत्र में कॉलेज खोलने के लिए भवन निर्माण हेतु राशि की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान कर दी है. वित्तीय वर्ष 2018-19 में राज्य के विधानसभा क्षेत्र जहां अंगीभूत या संबद्ध महाविद्यालय नहीं हैं, में डिग्री स्तरीय महाविद्यालय की स्थापना के लिए 15,76,99,600 रुपये प्रति की दर पर चार डिग्री स्तरीय महाविद्यालय की स्थापना की जाएगी. इसमें कुल लागत 63.07 करोड़ रुपये आएगी.