- समाधान दिवस पर आयुक्त, आइजी, डीएम व डीआइजी ने सुनी फरियाद

KAUSHAMBI(21June, JNN): इलाहाबाद मंडल के आयुक्त, आइजी व डीआइजी शनिवार को समाधान दिवस की हकीकत से रूबरू हुए। तीन थानों में अधिकारियों ने बैठ कर लोगों की समस्याएं सुनीं। थाना पुलिस को मामलों में कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इस दौरान कई मामलों का निस्तारण भी किया। समाधान दिवस में सबसे ज्यादा भूमि विवाद से संबंधित प्रकरण आए। आइजी ने पूरामुफ्ती थाना परिसर व कार्यालय में रखे अभिलेखों का भी निरीक्षण किया।

फरियादियों दिया न्याय का भरोसा

मंडलायुक्त बादल चटर्जी व डीआइजी भगवान स्वरूप ने समाधान दिवस पर कोखराज व सैनी थाना में समाधान दिवस में लोगों की शिकायतें सुनीं। इनकी मौजूदगी में सैनी कोतवाली में कुल क्फ् प्रकरण आए। जिनमें छह शिकायती पत्रों को मौके पर निस्तारित किया गया। शेष सात शिकायती पत्रों को संबंधित विभाग के अफसरों को सौंपते हुए जल्द निस्तारण के निर्देश दिए। रामपुर धमावां का मजरा सरइया निवासिनी रेखा देवी के पारिवारिक बंटवारे के विवाद का समाधान निकालते हुए सैनी एसओ श्रीप्रकाश यादव को निस्तारित कराए जाने के निर्देशित दिए। एक विधवा ने पेंशन न मिलने की शिकायत की। आयुक्त ने पेंशन स्वीकृत कराने का निर्देश उपजिलाधिकारी को दिया।

कोखराज में आए पांच प्रकरण

इसके बाद दोनों अफसर कोखराज थाना पहुंचे। यहां आयोजित समाधान दिवस में कुल पांच प्रकरण आए। सभी मामले राजस्व विभाग के थे। दो प्रकरणों का समाधान मौके पर अफसरों ने किया जबकि तीन प्रकरणों को राजस्व व पुलिस की संयुक्त टीम को सौंप दिया। आयुक्त ने कहा कि समाधान दिवसों में अधिकारी इस बात पर विशेष ध्यान दें कि यह समस्याओं के समाधान का दिवस है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह यह सुनिश्चित करें कि ग्राम समाज, तालाबी, रकबा, कब्रिस्तान व चकरोड पर अवैध कब्जे की शिकायत मिलने पर राजस्व व पुलिस विभाग की टीम तत्काल मौके पर जाए। अतिक्रमणकर्ता के खिलाफ सुसंगत धाराओं में प्राथमिकी दर्ज करते हुए कार्रवाई करें। आयुक्त व डीआईजी के साथ अपर पुलिस अधीक्षक अजीत कुमार सिन्हा भी मौजूद रहे।

समस्याओं का हो शीघ्र निस्तारण

उधर आइजी अशोक कुमार मुथा जैन ने पूरामुफ्ती थाना पहुंचकर समाधान दिवस में शिकायतें सुनीं। इसके बाद थाना परिसर का जायजा लिया। हेड मोहर्रिर से इलाके में होने वाले अपराधों का ब्यौरा पूछा। वहीं दूसरी ओर जिलाधिकारी राजमणि यादव व पुलिस अधीक्षक आरपी सिंह ने पिपरी व करारी थाना पहुंचकर समाधान दिवस में आए शिकायती पत्रों का निस्तारण किया। जबकि मंझनपुर कोतवाली में एसडीएम सदर गणेश प्रसाद ने कोतवाल जेपी यादव के साथ मिलकर समस्याओं का निस्तारण किया।