नगर आयुक्त ने जलकल अभियंता को दिए निस्तारण के आदेश

फीरोजाबाद: सोमवार को पालीवाल ऑडीटोरियम में नगर निगम का समाधान दिवस लगा। नगर आयुक्त राम औतार रमन और अपर नगर आयुक्त प्रमोद कुमार अधीनस्थों के साथ सुबह दस बजे ऑडीटोरियम में पहुंच गए। यहां शिकायतकर्ताओं का सिलसिला शुरू हुआ।

दोपहर दो बजे तक करीब दस शिकायतें आईं। यहां आने वाली शिकायतों में अधिकांश पेयजल किल्लत की रहीं। कश्मीरी गेट के बा¨शदे पेयजल की समस्या को लेकर यहां आए। इनका कहना था कि उनके क्षेत्र में पाइप लाइन के जरिए पानी नहीं पहुंच रहा है। नतीजतन लोगों को खासी दिक्कत हो रही है। पेयजल के लिए सुबह से ही दौड़ लगानी पड़ रही है। इसी तरह रहना रोड के लोग भी पेयजल की समस्या को लेकर पहुंचे। इन्होंने समस्या का समाधान कराने की मांग की। इसी तरह चौबान मुहल्ला के बा¨शदे नगर आयुक्त राम औतार रमन से मिले। उन्होंने बताया उनके क्षेत्र में पाइप लाइन से गंदा पानी आ रहा है। कई बार अधिकारियों को अवगत कराया, लेकिन कोई भी सुनवाई नहीं हो रही है। इसके अलावा श्रीनगर गली संख्या नौ में नाली चौक होने, प्रेमपुर रैपुरा में चकरोड पर कब्जा करने आदि शिकायतें आईं। नगर आयुक्त ने कश्मीरी गेट क्षेत्र में टैंकरों से जलापूर्ति उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है। समाधान दिवस में अपर नगर आयुक्त प्रमोद कुमार, जलकल के सहायक अभियंता एहसान उल हक, नगर स्वास्थ्य अधिकारी दिनेश चंद्र शर्मा, हरीमोहन श्रीवास्तव आदि कर्मचारी मौजूद रहे।

सीधे मोटर पंप लगी मिली तो लगेगा जुर्माना

शहर में घर-घर में मोटरपंप के जरिए जलापूर्ति को हासिल किया जा रहा है। इस कारण आगे के घरों में पानी नहीं पहुंच पा रहा है। नतीजतन शहर में जलापूर्ति न होने की शिकायतें आने लगी हैं। इसको लेकर नगर निगम के अधिकारी खासे परेशान हैं। नगर आयुक्त राम औतार रमन ने जलकल विभाग के सहायक अभियंता को निर्देश दिए हैं कि वे जलकल टीम के साथ अभियान चलाएं। अभियान के दौरान घर-घर चै¨कग कराई जाए। जिस घर में वाटर सप्लाई वाले पाइप में मोटर लगी मिले तो संबंधित पर जुर्माना लगाया जाए, वहीं मोटर जब्त कर ली जाए। नगर आयुक्त ने शहरी जनता से अपील की है कि वे मोटर पंप को पानी सप्लाई वाले पाइप में सीधे न लगाएं। ऐसा पाए जाने पर मोटर जब्त करने के साथ जुर्माना की कार्रवाई की जाएगी। साथ ही खुले पडे़ जल संयोजन भी बंद करने की अपील की है।