- गोरखपुर यूनिवर्सिटी में पहली बार आयोजित हुआ समाधान दिवस

-हॉस्टल, पानी, बिजली और एडमिशन जैसी समस्याएं रखीं स्टूडेंट्स ने वीसी के सामने

GORAKHPUR: 'सर, पिछले दो महीने से ग‌र्ल्स हॉस्टल के चक्कर लगा रही हूं, लेकिन अभी तक अलकनंदा ग‌र्ल्स हास्टल में कमरा तक एलॉट नहीं हुआ है। मेरे साथ भेदभाव किया गया.' जब एमएससी की स्टूडेंट ब्यूटी सिंह ने अपनी ये समस्या वीसी के सामने रखी तो वे गंभीर हो गए। पहली बार डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी में आयोजित समाधान दिवस में वीसी प्रो। अशोक कुमार के सामने ऐसी ही कई समस्याएं आई। ब्यूटी सिंह के मामले में वीसी न तुरंत कार्रवाई का आश्वसान दिया।

फ्ख् स्टूडेंट्स ने रखीं अपनी समस्याएं

डीडीयूजीयू में महिला कल्याण परिषद भवन में पहली बार आयोजित 'समाधान दिवस' के मौके पर कुल भ्00 स्टूडेंट्स में फ्ख् स्टूडेंट्स ने अपनी समस्याएं रखीं। इसमें क्म् ग‌र्ल्स और क्म् ब्व्याज स्टूडेंट्स शामिल रहे। समाधान दिवस में ज्यादातर हॉस्टल आवंटन, बिजली, पानी, बाथरूम, मेरिट, प्रवेश, मा‌र्क्सशीट में गलत मा‌र्क्स और बीपीएड की प्राब्लम शामिल रही। इन समस्याओं को खुद वीसी प्रो। अशोक कुमार ने सुना। वीसी ने तत्काल विश्वविद्यालय अभियंता, संपत्ति अधिकारी को समस्या का समाधान करने का निर्देश दिया।

जल्द खरीदी जाएंगी किताबें

समाधान दिवस में निर्णय किया गया कि स्टूडेंट्स के लिए लाइब्रेरी के लिए जल्द ही किताबों की परचेजिंग की जाएगी। वहीं गायन व वादन विभाग की एक छात्रा की शिकायत पर वीसी ने सभी वाद्ययंत्रों की मरम्मत का निर्देश दिया। दूसरी तरफ टीचर्स की कमी पर कुलसचिव को निर्देशित किया गया। शोध संबंधित कुछ समस्याओं के समाधान के लिए अधिष्ठाता को जिम्मेदारी सौंपी गई। बॉयोटेक्नोलाजी की शोध समस्या के समाधान के लिए अधिष्ठाता, विज्ञान संकाय से परामर्श कर इसके लिए निर्णय लेने की बात कहीं।

आरटीआई का कर सकते हैं यूज

अन्य विभागों की शोध सीटों व प्रवेश हेतु ऑनलाइन से संबंधित समस्या का भी हल निकालने की पहल की गई। एमजीपीजी कॉलेज की कुछ ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स जिन्हें अपने रिजल्ट पर एतराज था उन्हें भी संबंधित नियमों की जानकारी देकर कार्रवाई का आश्वासन दिया गया। इसके अतिरिक्त ऐसे स्टूडेंट्स जो स्कूटनी-इंप्रूमेंट-बैक पेपर से संबंधित जानाकारी चाहते हैं वे आरटीआई का सहारा ले सकते हैं।

बीपीएड और बीएड के स्टूडेंट्स मिले वीसी से

बीपीएड और बीएड एंट्रेस, एग्जाम व रिजल्ट से संबंधित समस्याएं लेकर स्टूडेंट्स का एक ग्रुप वीसी से मिला। इन सभी स्टूडेंट्स को यह बताया गया कि जल्द ही नई व्यवस्था लागू की जाएगी। इसके लिए स्टूडेंट्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है। समाधान दिवस कार्यक्रम में प्रो। सुरेंद्र दुबे (अधिष्ठाता कला संकाय) प्रो। ओपी पांडेय (मुख्य नियंता) डॉ। रजनी कांत पाण्डेय (अधिष्ठाता छात्र कल्याण) प्रो। अजेय गुप्ता (समन्वयक, ईडीपी सेल), डॉ। सच्चिदानंद पाण्डेय (कंप्यूटर सेंटर), डॉ। सुधीर श्रीवास्तव व डॉ। विजय शंकर वर्मा (सहायक अधिष्ठाता, छात्र कल्याण) का भी प्रमुख योगदान रहा।

मेरी माक्शीट में टोटल मा‌र्क्स में गलती है। टोटल नंबर में फेल कर दिया गया है। जबकि सब्जेक्ट वाइज पास है। मार्कशीट में जबरदस्त गड़बडि़यां हैं।

आराधना

मैं एमए सेकेंड सेमेस्टर की स्टूडेंट हूं। मुझे सारे सब्जेक्ट में बहुत ही कम मा‌र्क्स मिले हैं। इसके अलावा टीचर्स क्लास में आते नहीं है।

प्रियंका गुप्ता