JAMSHEDPUR: सामाजिक संस्था समाधान की ओर से रविवार की शाम सिदगोड़ा टाउन हॉल ग्राउंड में सजाए गए मंडप में 15 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। संस्था ने इससे पूर्व तय पंजीकरण एवं नियम-शर्तो के मानकों को पूरा करने वाले जोड़ों का न्यायालय में पंजीकरण भी कराया। विवाह के दौरान दांपत्य जीवन गुजारने, गृहस्थ एवं शगुन के कई समान भी समाधान ने उपलब्ध कराए। विवाह में टेंट, लाइट, बाजा-बारात से लेकर शगुन के समान, भोजन एवं पुरोहित की दक्षिणा तक का प्रबंध समाधान ने किया था।

समाधान ने इस आयोजन की सार्थकता को स्पष्ट करते हुए बताया कि बेटियां परिवार पर बोझ नहीं होतीं। ऐसी 15 बेटियों का प्रतिवर्ष विवाह संपन्न कराने को संस्था संकल्पबद्ध है। शादी समारोह में वर एवं वधु पक्ष के 25-25 लोगों को आमंत्रित किया गया था। शाम को सूर्य मंदिर में पूजनोपरांत बारात सिदगोड़ा मुख्य मार्ग होते हुए टाउन हॉल पहुंची। सभी जोड़ों का उनकी परंपरा और रीति-रिवाज के संग वैवाहिक यज्ञ संपन्न हुआ। रविवार देर रात ही विवाह के बाद बेटियों की विदाई की गई। इस दौरान कर कोई अपनी आंखों को छलकने से रोक नहीं पाए।

अध्यक्ष ने किया कन्यादान

कदमा रामनगर की सोनिया मुंडा का कन्यादान समाधान संस्था की अध्यक्ष पूनम विग ने किया। सोनिया की मां नहीं हैं। विवाह में वे मां की कमी महसूस कर रही थीं। इस भावनात्मक पहलू को समझते हुए पूनम विग ने सोनिया को बेटी का दर्जा दिया एवं विधिवत कन्यादान किया।

वर-वधु को दिया आशीर्वाद

सांसद विद्युत वरण महतो, पोटका की विधायक मेनका सरदार समेत इंदर अग्रवाल, गोविंद दोदराजका, चिंटू भलोटिया, योगेश मल्होत्रा, दिनेश कुमार, पूनम विग, गुरुदेव सिंह राजा, दिनेश विग आदि ने जोड़ों को आशीष दिया। जिन ई-रिक्शा पर सवार होकर दूल्हे पहुंचे, उनकी कमान महिला चालकों ने संभाल रखी थी। इसबार विशेष कर ई-रिक्शा और महिला चालकों को बारात के लिए तैयार किया था।

शहर के ही नेत्रहीन युवा वीरू एवं उनकी टीम ने जबरदस्त गायकी से समां बांध ख़ूब वाहवाही लूटी। खडि़याकोचा गांव के लोगों ने भी नृत्य की प्रस्तुति दी। मदर टेरेसा वेलफेयर ट्रस्ट, आकाश एवं ग्रुप ने भी पंजाबी और संबलपुरी डांस की प्रस्तुति दी।

इनका रहा योगदान

सामूहिक विवाह समारोह में समाधान के सदस्यों समेत कुल 80 से अधिक लोगों ने सहयोग किया। इनमें संस्था के दिनेश कुमार, पूनम विग, हरजीत भाटिया, कुलजीत सदाना, बीना खीरवाल, पूनम साहू, अंकित आनंद, अमरजीत सिंह राजा, गीता वगाडिया, अमिता महेंद्रु, सुनीता सचदेव, डॉ। नीलम, मधु प्रसाद, सरबजीत सिंह, आशीष गुलाटी, राकेश बारीक, रेमन साहू, कमलेश विभार, शैलेंद्र मिश्रा, अनिता विभार, सुभद्रा साहू, अमित मिश्रा, सुजाता जाल, सोनिया साहू, लतिका साहू, कांता, रत्‍‌ना, भारती, विनोद प्रसाद, ऋषभ सिंह, रंजीत सिंह आदि शामिल थे।