- सीबीएसई बोर्ड ने सभी स्कूलों को दिए आदेश

- सैंपल पेपर्स से बच्चों को एग्जाम में मिलेगी मदद

BAREILLY:

बोर्ड एग्जाम में बच्चों ने कितनी तैयारी की है। इस बात को जांचने के लिए सीबीएसई ने एक नया फंडा अपनाया है। बोर्ड एग्जाम को लेकर स्टूडेंट्स की तैयारी को चैक करने के लिए अब सभी स्कूलों में सैंपल पेपर्स को सॉल्व कराया जाएगा, जिससे यह पता किया जा सके कि स्टूडेंट्स ने अभी तक कितना तैयार किया है, और उसे कितना और तैयारी की जरूरत है। बोर्ड के मुताबिक सीबीएसई के क्लास 10 और 12 के बोर्ड एग्जाम दो मार्च से शुरू हो रहे है। इसके चलते दो मार्च से पहले ही सभी स्कूलों में यह सैंपल पेपर्स सॉल्व करने का सीबीएसई बोर्ड ने आदेश जारी किया है।

करीब दो महीने पहले ही डाल दिया पेपर

सीबीएसई बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर करीब दो महीने पहले ही बोर्ड एग्जाम से रिलेटेड क्वेशचन पेपर्स को अपलोड कर दिया गया है, जिससे कोई भी स्टूडेंट और स्कूल सब्जेक्ट वाइज अपने पेपर्स को निकाल सकता है, जिससे उसे मेन बोर्ड एग्जाम में दिक्कतों को सामना न करना पड़े। स्कूलों को हर दिन एक क्वेशचन पेपर सॉल्व कराने के लिए कहा गया है, स्कूल अपनी सुविधाओं के अनुसार स्टूडेट्स को ये सैंपल पेपर्स उपलब्ध करा सकते है। साथ ही बच्चे भी बेवसाइट से पेपर डाउनलोड करके खुद भी तैयारी कर सकते हैं।

टीचर्स भी समझ लेंगे बच्चे को

सीबीएसई को-ऑर्डिनेटर दीपक अग्रवाल ने बताया कि बोर्ड की इस पहल से सभी स्कूलों को अपने बच्चों को समझने का मौका मिलेगा, जिससे वो उन बच्चों की तैयारी को आराम से करा सके जो पढ़ाई में कमजोर हैं। उन्होंने बताया कि इस बार बोर्ड की तैयारी है कि सीबीएसई का रिज्लट मई के फ‌र्स्ट वीक में ही घोषित कर दे।