एक महीने से बंद है खाद्य पदार्थो की सैंपलिंग

राज्य सरकार ने इन डायरेक्ट तरीके से लगाई रोक

मिलावटखोरों को पकड़ने के बजाय सर्वे करने में लगे फूड इंस्पेक्टर

ALLAHABAD: दीवाली पर होशियार हो जाइए, क्योंकि प्रदेश सरकार ने मिलावटखोरी की छूट दे रखी है। जी हां, इन डायरेक्ट वे में खाद्य पदार्थो की सैंपलिंग पर रोक लगा दी गई है। इसके चलते पिछले एक माह में गिनती के सैंपल ही जांच के लिए लैब भेजे गए। फिलहाल दीवाली सिर पर है लेकिन खाद्य सुरक्षा विभाग अभियान चलाने के बजाय सरकारी आदेश का इंतजार कर रहा है। उधर, प्रदेश सरकार ने फूड इंस्पेक्टर्स को मिलावटखोरी पर कार्रवाई के बजाए लाइसेंस सर्वे करने में लगा दिया है।

जख्मों पर मरहम लगाने की कोशिश

जीएसटी से नाराज व्यापारियों को मरहम लगाने में लगी सरकार ने एक माह पहले खाद्य पदार्थो की सैंपलिंग पर लगाम लगा दी। एक आदेश में कहा गया कि सीधे सैंपलिंग नहीं की जाएगी। अगर बहुत जरूरी लगता है तो उच्चाधिकारियों से इसकी परमिशन ली जाएगी। इस आदेश के बाद से शहर में फूड आइटम्स की सैंपलिंग में तगड़ा ब्रेक लग गया। यही कारण है कि दीवाली के नजदीक होने के बावजूद मिलावट के खिलाफ अभियान शुरू नहीं हो सका है।

नवरात्र में हुई फलाहार की जांच

बता दें कि पिछले एक माह में केवल 28 सैंपल लिए गए, जबकि अगस्त से पहले यह औसत प्रतिमाह सौ सैंपल का था। त्योहार के मौके पर यह बढ़कर 150 के आसपास पहुंच जाता था। इससे मिलावटखोरों में भय का माहौल रहता था और लोगों को काफी हद तक खानपान की शुद्ध चीजें मिलती थीं। सबसे अहम यह है कि नवरात्र में प्रदेश सरकार ने केवल फलाहार वाली खाद्य वस्तुओं के जांच के आदेश दिए। इसके चलते महज 32 दर्जन केले सीज किए गए।

यह है मिलावट का हाल

एक ओर राज्य सरकार ने सैंपलिंग पर लगाम लगा रखी है तो दूसरी ओर जिले में मिलावट चरम पर है। जानकारी के मुताबिक अगस्त में सैंपलिंग की हालिया आई जांच रिपोर्ट में आश्चर्यजनक खुलासा हुआ है। तीस सैंपल का रिजल्ट आया, जिसमें से 16 फेल पाए गए। इनमें 13 सब स्टैंडर्ड, दो अनसेफ और एक में रूल वायोलेशन पाया गया। बता दें कि इस समय जिले में 23 फूड इंस्पेक्टर हैं जो फूड लाइसेंस का सर्वे करने में जुटे हैं।

फैक्ट फाइल

सितंबर में हुई कुल सैंपलिंग- 23

अगस्त में फेल हुए सैंपल- 30 में से 16

सब स्टैंडर्ड- 13

अनसेफ- 2

रूल वायोलेशन- 1

जिले में कुल फूड इंस्पेक्टर- 23

सरकार का आदेश है कि बिना उच्चाधिकारियों की अनुमति और ठोस कारण के सैंपलिंग नहीं होगी। नवरात्र के दौरान फलाहार की सैंपलिंग का आदेश आया था। अब दीवाली में सरकारी आदेश का इंतजार किया जा रहा है। इसके बाद अभियान चलाया जाएगा।

-आरपी गुप्ता, मंडलीय खाद्य सुरक्षा अधिकारी