-कलेक्ट्रेट, आवसीय परिसर व सदर तहसील में होगा पब्लिक टॉयलेट

-कार्यदाई संस्था जायका करेगी टॉयलेट का रखरखाव

अगर आप सरकारी ऑफिसेस में फरियाद लेकर जाते हैं और वहां आपको टॉयलेट के लिए भटकना पड़ता है तो आपकी यह समस्या जल्द ही खत्म होने वाली है। क्योंकि नगर निगम अब पब्लिक की सुविधा के लिए यहां टॉयलेट बनवाएगा। निगम अधिकारियों की मानें तो स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाई गई इस योजना के तहत शहर के सात ऑफिसेस में चार-चार सीट वाले टॉयलेट बनाए जाएंगे। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। टॉयलेट बनाने की जिम्मेदारी जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी जायका को दी गई है।

फरियादियों को होती है परेशानी

शहर में करीब 25 से अधिक सरकारी विभाग हैं, जहां फरियादियों और वहां के कर्मचारियों के लिए टॉयलेट की व्यवस्था प्रापर नहीं है। इसकी वजह से विभागीय काम से दूर दराज से आने वाले लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। कई बार ऐसा होता है जब कुछ फरियादी टॉयलेट न मिलने से विभाग में ही कोई कोना पकड़ लेते हैं। इसकी वजह से वहां गंदगी फैलती है। यहीं नहीं जहां टॉयलेट है भी तो उसकी हालत रख रखाव के अभाव में बिगड़ चुकी है। इस तरह की समस्या को देखते हुए निगम ने सरकारी विभागों में टॉयलेट बनाने का फैसला लिया है।

कार्यदाई संस्था करेगी देखभाल

अधिकारियों की मानें तो स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर आयुक्त के निर्देश पर कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। पहले चरण में सात विभागों में टॉयलेट बनने के बाद उसके देखभाल की जिम्मेदारी कार्यदाई संस्था करेगी। स्मार्ट लुक के साथ बनने वाले इस टॉयलेट का इस्तेमाल करने वालों को कुछ शुल्क भी देना पड़ेगा। इसमें यूरिनल नि:शुल्क होगा, जबकि टॉयलेट के लिए पांच रूपए देने होंगे।

दे सकते हैं फीडबैक

नगर निगम सरकारी कार्यालयों के परिसर में बनने वाले टॉयलेट में फरियादियों को होने वाली समस्याओं को लेकर फीडबैक देने की भी व्यवस्था करेगा। यहां एक फीडबैक मशीन भी लगाई जाएगी, जिसमें हरा, पीला और लाल रंग का बटन लगा होगा। यह मशीन इसलिए लगाई जाएगी कि यदि आपको यहां साफ-सफाई, साबुन, तौलिया, पानी आदि की समस्या दिख रही है तो लाल बटन प्रेस कर कम्प्लेन कर सकते हैं। वहीं अगर व्यवस्था से संतुष्ट हैं तो मशीन में लगे हरे बटन को प्रेस कर अपना ओपिनियन शेयर कर सकते हैं। अगर थोड़ा संतुष्ट हैं तो पीला बटन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

यहां बनेगा टॉयलेट

कलेक्ट्रेट परिसर

सदर तहसील परिसर

कमिश्नरी मुख्यालय

सर्किट हाउस

आईजी कैंप कार्यालय

पुलिस लाइन

जिलाधिकारी आवासीय परिसर

फैक्ट फाइल

48

लाख है बजट

05 रूपया होगा टॉयलेट शुल्क

07

स्थान पर बनेगा टॉयलेट

सरकारी विभागों में टॉयलेट की कमी की वजह से फरियादियों की समस्याओं को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। इसे बनाने की जिम्मेदारी जायका को दी गई है। कुछ स्थानों पर काम शुरु भी हो चुका है।

डॉ। एके दूबे नगर स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम