1. बिल्‍ड एंड डिजाइन :-
सैमसंग ने अपने इस टैबलेट को बनाने में काफी सावधानी रखी है। यह हैंडसेट आम टैबलेट की तुलना में काफी हल्‍का है। इसकी 5.6mm मोटाई है जोकि कई स्‍मार्टफोन की होती है। यानी कि यह काफी स्‍लिम हैंडसेट है। साइड के बेजल्‍स पर ध्‍यान दें तो कंपनी ने यूजर्स को हैंडसेट पकड़ने की पर्याप्‍त जगह दी है। Galaxy Tablet S2 मैटेलिक फ्रेम मे बनाया गया है। इसके पीछे की तरफ दो पुश बटन लगे हैं जो कीबोर्ड से कनेक्‍ट करने के काम आएंगे। इसका मैटील फिनिश प्‍लॉस्‍टिक कवर नॉन-रिमूवेबल है। सामने की तरफ 6.7 इंच की स्‍क्रीन लगाई गई है। लेफ्ट साइड एज पूरी तरह से क्‍लीन है जबकि राइड साइड ऊपर की तरफ पॉवर बटन और उसके नीचे वॉल्‍यूम रॉकर बटन दिया गया है। इसके अलावा नैनो सिम कार्ड स्‍लॉट और माइक्रोएसडी कार्ड की भी सुविधा मिलेगी। नीचे की तरफ लेफ्ट साइड ऑडियो जैक वहीं राइट साइड चार्जर पोर्ट लगाया गया। इसके साथ ही स्‍पीकर ग्रिल्‍स नीचे के लेफ्ट एंड राइट कार्नर में लगे हैं।

2. फीचर्स एंड सॉफ्टवेयर :-
सैमसंग कंपनी ने अपने इस नये टैबलेट Galaxy Tab S2 में एंड्रायड का ऑपरेटिंग सिस्‍टम दिया है। इसमें आपको एंड्रायड 5.0 lollipop ओएस मिलेगा। वहीं इस हैंडसेट में आपको 9.7 इंच की डिस्‍प्‍ले मिलेगी। इसके अलावा अगर इस हैंडसेट के प्रोसेसर पर गौर करें तो इसमें आपको ऑक्‍टो-कोर Mediatek MT6592M प्रोसेसर मिल सकता है। साथ में 3जीबी की रैम मिलेगी। वहीं अगर इसकी स्‍टोरेज क्षमता की बात करें तो इसमें 32 और 64 जीबी की इंटरनल मेमारी मिलेगी। इसमें माइक्रोएसडी कार्ड की सुविधा नहीं है।कंपनी ने अपने इस नये हैंडसेट Galaxy Tab S2 को काफी स्‍टाईलिश बनाया ह‍ै। इसका बेहतरीन लुक यूजर्स को अट्रैक्‍ट कर सकता है। वहीं इसमें 8 एमपी का रियर कैमरा मिलेगा, जिसमें की एलईडी फ्लैश होगा। जबकि फ्रंट कैमरा 2.1 एमपी का होगा। अगर कनेक्टिविटी की बात की जाये तो Galaxy Tab S2 में आपको 4जी, 3जी, ब्‍लूटूथ, वाई-फाई और जीपीएस आदि की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा बैटरी बैक-अप में यह बेहतरीन है. इसमें आपको 5870mAH की बैटरी मिलेगी। ऑपरेटिंग सिस्‍टम की बात करें तो सैमसंग के इस टैबलेट में भी इसके स्‍मार्टफोन की तरह सॉफ्टवेयर काम करता है। इसमें एप ग्रिड के रूप में दिए गए है। जबकि नीचे के छह एप फिक्‍स हैं।

3. परफॉर्मेंस :-
Galaxy Tab S2 में ऑक्‍टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है, जिसके साथ में 3जीबी की रैम लगी है। यानी कि यह हैंडसेट काफी स्‍मूथ रन करता है। इसमें किसी तरह की लैगिंग या स्‍टर्ट नहीं दिखा। इस डिवाइस में गेमिंग भी काफी आसान है लेकिन ज्‍यादा देर तक गेम खेलने पर हैंडसेट गर्म हो जाता है। इसका फिंगरप्रिंट स्‍कैनर अच्‍छा वर्क करता है। लेकिन अगर आपके हाथ ऑयली या गीले हैं तो यह उस वक्‍त काम नहीं करेगा। अब अगर कॉल क्‍वॉलिटी की बात करें तो आप टैबलेट को कान में लगाकर बात नहीं कर सकते। क्‍योंकि माइक्रोफोन राइट साइड एज पर दिया है जिसके बगल में एसडी कार्ड है। ऐसे में सामने वाले को आवाज धीमी सुनाई पड़ती है। इसके अलावा स्‍पीकर भी ज्‍यादा लाउड नहीं है तो बेहतर यही है कि आप हेडफोन से कॉल अटेंड करें या मूवी देंखें।

4. डिस्‍प्‍ले एंड बैटरी :-
सैमसंग ने अपने इस Galaxy Tab S2 में 9.7 इंच की डिस्‍प्‍ले दी है। इसमें हाई स्‍क्रीन रिजॉल्‍यूशन है जोकि एप्‍पल के आईपैड एयर 2 के बराबर है। डिस्‍प्‍ले को साइड से देखने पर कलर हल्‍का नजर आता है। वहीं डिस्‍प्‍ले में गोरिल्‍ला ग्‍लॉस प्रोटेक्‍शन नहीं है, तो इसे सावधानी से यूज करना होगा। वैसे कलर काफी वाइब्रेंट हैं। मूवी देखने पर आपको काफी मजा आएगा। इसके अलावा कोई नोट पढ़ रहे हैं तो यह बेहतर एक्‍सपीरियंस होगा। इस टैबलेट में 5870mAh की बैटरी लगी है जोकि डिस्‍पले साइज की तुलना में बेहतर है। अगर आप लाइट यूजर हैं तो यह पूरे एक दिन तक चल सकती है।  

5. कैमरा :-
इस टैबलेट में 8एमपी का रियर और 2.1एमपी का फ्रंट कैमरा लगाया गया है। वैसे इससे ज्‍यादा मेगापिक्‍सल के कैमरे स्‍मार्टफोन में मौजूद होते हैं। खैर सैमसंग के अपने कैमरे एप में कई बेहतरीन फीचर्स दिए हैं जिसमें कि Animated selfie, Sports shot, beauty face और अन्‍य शामिल हैं। पिक्‍चर क्‍वॉलिटी की बात करें तो दिन की रोशनी में इमेज काफी क्‍िलयर है। लेकिन लो-लाइट कंडीशन में इमेज में न्‍वॉयज नजर आने लगता है। टैबलेट में 2.1एमपी का फ्रंट कैमरा दिया गया है जोकि स्‍काईप कालिंग के लिए बेहतर है।

Verdict and Price in India :- अगर कोई यूजर्स हाईएंड एंड्रायड टैबलेट लेना चाहता है तो उसके लिए Galaxy Tab S2 बेस्‍ट ऑप्‍शन है। कंपनी ने इस टैबलेट की कीमत 39,400 रुपये रखी है। जबकि एप्‍पल के आईपैड एयर 2 की कीमत 42,799 रुपये है। ऐसे में दोनों की परफॉर्मेंस में ज्‍यादा अंतर तो नहीं दिखता, इसलिए यूजर अगर सैमंसग के टैबलट को चुने तो बेहतर होगा।

inextlive from Technology News Desk

Courtesy : Tech 2

Technology News inextlive from Technology News Desk