कुंभ मेला में रामलीला के लिए पहली बार विदेशों से बुलाई जाएगी कलाकारों की फौज

ALLAHABAD: संगम की रेती पर अगले वर्ष आयोजित होने जा रहे कुंभ मेला में बहुत सी ऐसी योजनाएं बनी हैं जो मेला को दिव्य स्वरूप प्रदान करेंगी। पहली बार कुंभ में विदेशी कलाकारों को बुलाया जाएगा। विदेशों से आने वाली कलाकारों की फौज न केवल अलग-अलग समय पर रामलीला की प्रस्तुति करेगी बल्कि अप्रवासी भारतीयों के सामने भी एक दिन की खास प्रस्तुति करेगी।

चार देशों से आएंगे कलाकार

माघ मेला हो या फिर दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन कुंभ हो। हर मेला में संत-महात्माओं के शिविरों में रामलीला का आयोजन किया जाता है। इस बार रामलीला का आयोजन कराने के लिए उन चार देशों से कलाकारों को बुलाया जा रहा है जहां पर रामलीला का मंचन लगातार किया जाता है। इसमें इंडोनेशिया, श्रीलंका, थाईलैंड व मलेशिया से दो सौ कलाकारों को बुलाया जाएगा।

भव्यता के साथ बनेगा पंडाल

अगले वर्ष आयोजित होने वाले कुंभ मेला को बीस सेक्टर में बसाने की योजना पर मेला प्रशासन कार्य कर रहा है। इसमें से पांच सेक्टर में विदेशी कलाकारों द्वारा रामलीला का मंचन कराने के लिए भव्य पंडाल बनाया जाएगा। मेला की अवधि में लगातार रामलीला का मंचन कराया जाएगा। इसमें से परेड ग्राउंड में एक पंडाल बनाया जाएगा जिसकी क्षमता दस हजार श्रद्धालुओं के बैठने के लिए होगी। अरैल में एक, झूंसी की तरफ दो और दारागंज एरिया में एक पंडाल बनाया जाएगा। प्रत्येक पंडाल में एक से दो हजार श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था रहेगी।

एक दिन सबसे बड़ा आयोजन

कुंभ मेला के दौरान वाराणसी में तीन दिनों तक अप्रवासी भारतीयों का सम्मेलन आयोजित होगा। इसमें विदेशों में रहने वाले पांच हजार भारतीयों का समागम होगा। सम्मेलन के समापन के बाद सभी अप्रवासी भारतीय 25 जनवरी को कुंभ मेला क्षेत्र का भ्रमण करने के लिए आएंगे। उनको रामलीला का महत्व व उसकी प्रासंगिकता बताने के लिए विदेशी कलाकारों द्वारा उनके समक्ष रामलीला की प्रस्तुति कराई जाने की योजना बनाई गई है।

प्रस्तुति से पहले होगा रिहर्सल

सांस्कृतिक मंत्रालय की ओर से कुंभ में होने वाले सांस्कृतिक आयोजनों के लिए अमित अग्निहोत्री को नोडल अधिकारी बनाया गया है। श्री अग्निहोत्री की मानें तो जितने भी कलाकारों को प्रस्तुति देने के लिए बुलाया जाएगा। चारों देशों से कलाकारों की स्वीकृति मिलने के बाद उनका एक महीने तक रिहर्सल कराया जाएगा।

कुंभ मेला को भव्य और दिव्य बनाने के लिए विदेशों से कलाकारों को बुलाने की योजना बनाई गई है। इन कलाकारों के जरिए मेला की अवधि में रामलीला का मंचन कराया जाएगा। एक खास दिन के लिए भी कलाकारों की प्रस्तुति होगी। इसके लिए जल्द ही संस्कृति मंत्रालय से कलाकारों की लिस्ट को अंतिम रुप दिया जाएगा।

अमित अग्निहोत्री, नोडल अधिकारी, सांस्कृतिक कार्यक्रम